हिना खान का ब्रेस्ट कैंसर थर्ड स्टेज पर कैसे पहुंचा, पहले से क्यों नहीं दिखे लक्षण?

Hina Khan Breast Cancer: पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस हिना खान ने अपने फैंस के लिए एक चौंकाने वाली खबर शेयर की है. उन्होंने बताया कि उनको ब्रेस्ट कैंसर है. हिना खान का कैंसर स्टेज तीन पर है और उनका इलाज शुरू हो चुका है. हिना खान ने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट किया है और फैन्स से प्राइवेसी के लिए रिक्वेस्ट की है. आपको बताएंगे कि आखिर ये कैंसर कैसे होता है और इसका इलाज क्या है, थर्ड स्टेज पर कैंसर कितना खतरनाक होता है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Hina Khan Breast Cancer: अपने स्वास्थ्य को लेकर चल रही अटकलों के बीच अभिनेत्री हिना खान ने एक पोस्ट शेयर कर सबको सदमें में डाल दिया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा कि 'उन्हें ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज का पता चला है. हिना ने लिखा कि उनका इलाज शुरू हो गया है, और वह इस चुनौती से उबरने और स्वस्थ और मजबूत होकर बाहर आने के लिए तैयार हैं.'' हिना को कैंसर की खबर सुनकर कई स्टार्स ने उनके लिए जल्द ही स्वास्थ होने की कामना करते हुए पोस्ट किए हैं. 

उसकी खबर हिना ने शुक्रवार को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर दी.  उन्होंने सभी को आश्वासन दिया कि वह "अच्छा कर रही हैं", इसके साथ ही उन्होंने अपने फैंस से अपने लिए प्रार्थना करने के लिए भी कहा.  

हिना ने किया इमोशनल पोस्ट

हिना ने लिखा कि ''सभी को नमस्कार, हालिया अफवाह को संबोधित करने के लिए, मैं सभी हिनाहोलिक्स और उन सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण खबर साझा करना चाहती हूं जो मुझे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं. मुझे तीसरे स्टेज का ब्रेस कैंसर का पता चला है. इस चुनौतीपूर्ण निदान के बावजूद, मैं सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं अच्छा कर रही हूं.''

हिना ने आगे लिखा कि ''मैं इस बीमारी पर काबू पाने के लिए मजबूत, दृढ़ और पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं. मेरा इलाज पहले ही शुरू हो चुका है और मैं इससे और भी मजबूत होकर उभरने के लिए हर जरूरी कदम उठाने को तैयार हूं.'' इसके साथ ही उन्होंने अपने फैंस से एक अपील भी की. उन्होंने लिखा कि हमें विश्वास है कि ईश्वर की कृपा से मैं इस चुनौती से पार कर लूंगी और पूरी तरह स्वस्थ हो जाऊंगी, कृपया अपनी प्रार्थनाएं, आशीर्वाद में याद रखें.''

ब्रेस्ट कैंसर की तीसरी स्टेज क्या है?

स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर का एक खतरनाक है, जिसमें कैंसर स्तन से परे लिम्फ नोड्स तक फैल जाता या ब्रेस्ट के आसपास की मांसपेशियों या त्वचा में विकसित हो जाता है. यह ब्रेस्ट कैंसर के चार चरणों में से तीसरा चरण है.

क्यों होता है?

कई स्थितियो में ब्रेस्ट में गांठ भी कैंसर का कारण बन सकती है. लेब्रेस्ट गांठ के दो सामान्य कारण फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट स्थिति और सिस्ट हैं. फ़ाइब्रोसिस्टिक स्थिति के कारण ब्रेस्ट में गैर-कैंसर वाले परिवर्तन होते हैं जो उन्हें गांठदार, कोमल और तकलीफदेय बना सकते हैं. सिस्ट तरल पदार्थ से भरी छोटी थैली होती हैं जो ब्रेस्ट में विकसित हो सकती हैं. 

हिना खान
हिना खान

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

1- ब्रेस्ट या अंडरआर्म (बगल) में नई गांठ.
2- ब्रेस्ट के किसी भाग का मोटा होना या सूजन होना.
3- ब्रेस्ट की त्वचा में जलन या गड्ढे पड़ना.
4- निपल क्षेत्र या स्तन में लालिमा या परतदार त्वचा.
5- निपल का अंदर खींचना या निपल क्षेत्र में दर्द होना.
6- ब्रेस्ट के दूध के अलावा रक्त सहित, निपल से स्राव.
7- ब्रेस्ट के आकार में कोई परिवर्तन.
8- ब्रेस्ट के किसी भी भाग में दर्द.

ब्रेस्ट कैंसर का पहली स्टेज में क्यों पता नहीं चलता 

स्टेज 1 ब्रेस्ट कैंसर को प्रारंभिक चरण, स्थानीयकृत कैंसर माना जाता है और इसका इलाज और रोकथाम करना बहुत आसान है. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, स्थानीय स्तर पर पाए गए और इलाज किए गए ब्रेस्ट कैंसर में जिंदा रहने का 99% चांस है.  स्टेज 1ए ब्रेस्ट कैंसर में, ट्यूमर 2 सेंटीमीटर (मूंगफली के आकार से छोटा) से छोटा होता है और लिम्फ नोड्स तक नहीं फैलता है. 

कैसे लगाए पता 

स्टेज 1 ब्रेस्ट कैंसर का आमतौर पर दो तरीकों में से एक में पता लगाया जाता है. पहला तरीका नियमित स्क्रीनिंग मैमोग्राम के माध्यम से है जब कोई लक्षण मौजूद नहीं होते हैं. दूसरी विधि लक्षण प्रकट होने या स्तन स्व-परीक्षा या नैदानिक ​​​​स्तन परीक्षा में असामान्यताएं पाए जाने के बाद डायग्नोस्टिक मैमोग्राम और अल्ट्रासाउंड के माध्यम से होती है. इन जाचों के परिणामों के आधार पर, चरण 1 ब्रेस्ट न कैंसर का का पता लगाकर उसका इलाज किया जा सकता है. 

hina khan
 

तीसरे स्टेज का क्या है इलाज?

स्टेज 3 कैंसर वाली कुछ महिलाओं के लिए प्रारंभिक सर्जरी एक विकल्प है. क्योंकि ये कैंसर बहुत बड़े होते हैं और आसपास के ऊतकों में विकसित हो जाते हैं. ऐसे मामलों में आमतौर पर मास्टेक्टॉमी की जाती है. मास्टेक्टॉमी ब्रेस्ट को हटाने के लिए की जाने वाली सर्जरी है. कभी-कभी ब्रेस्ट के पास के ऊतक जैसे लिम्फ नोड्स को भी हटा दिया जाता है. 

जिंदा रहने का कितना है चांस?

हिना खान को जिस स्टेज का कैंसर है उसमें कुल मिलाकर पूरे उपचार के बाद किसी व्यक्ति के 5 साल तक जीवित रहने की संभावना लगभग 86% है, लेकिन यह कई जगह पर अलग तरह से काम करता है. इस चरण के बारे में गंभीर बात यह है कि उपचार के बाद भी ब्रेस्ट कैंसर दोबारा होने का खतरा रहता है. 

calender
28 June 2024, 02:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो