नाम है मेरा शंकर, हूं मैं...'दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड' वाला मिथुन, मोदी सरकार का ऐलान

Mithun Chakraborty Dadasaheb Phalke Award: मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में यह सम्मान दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस बारे में जानकारी साझा की है.

JBT Desk
JBT Desk

Mithun Chakraborty Dadasaheb Phalke Award: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा. इस पुरस्कार की घोषणा केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल के माध्यम से बताया कि 70वें फिल्म फेस्टिवल में मिथुन चक्रवर्ती को यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिया जाएगा. यह अवॉर्ड समारोह 8 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा

मिथुन चक्रवर्ती की फिल्मी दुनिया की यात्रा बेहद प्रेरणादायक रही है. उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों के जरिए दर्शकों का मनोरंजन किया है. कोलकाता में जन्मे मिथुन एक अभिनेता, निर्माता और राजनेता हैं. 1977 में फिल्म 'मृगया' से मिथुन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. इस पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला.

मिथुन दा की सिनेमाई यात्रा

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मिथुन चक्रवर्ती को यह सम्मान उनकी असाधारण सिनेमाई यात्रा और भारतीय सिनेमा में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जा रहा है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा 'मिथुन दा की सिनेमाई यात्रा ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है. यह गर्व का क्षण है कि दादा साहेब फाल्के चयन समिति ने उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना है.'

डिस्को डांसर से लेकर नेशनल अवॉर्ड तक का सफर

'डिस्को डांसर' के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती ने अपने फिल्मी करियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया है. उन्होंने हिंदी के अलावा बंगाली, ओड़िया, भोजपुरी, तेलुगु और पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है. हाल ही में वह 'काबुलीवाला' फिल्म में नजर आए थे. इंडस्ट्री में उन्हें 48 साल से भी अधिक का अनुभव है और अपनी शानदार अदाकारी के लिए वह तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

मिथुन का अद्भुत करियर

अपने करियर के शुरुआती दिनों में मिथुन छोटे-छोटे किरदारों में दिखाई दिए. फिल्मों 'दो अंजाने' और 'फूल खिले हैं गुलशन गुलशन' में उन्होंने कम समय में अच्छा प्रदर्शन किया. 1979 में आई लो-बजट फिल्म 'सुरक्षा' ने उन्हें पहचान दिलाई और इसके बाद 'प्रेम विवाह' ने उनके करियर को नई ऊंचाई दी. मिथुन ने 'हमसे बढ़कर कौन', 'डिस्को डांसर', 'त्रिनेत्र', 'अग्निपथ', 'शानदार', 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है.

अन्य भाषाओं में मिथुन

मिथुन ने 1978 में बंगाली सिनेमा में फिल्म 'नदी थेके सागर' से अपनी शुरुआत की. इसके बाद 2008 में उन्होंने भोजपुरी फिल्म 'भोले शंकर' में भी काम किया, जिसे अब तक की सबसे बड़ी भोजपुरी फिल्मों में से एक माना जाता है. अपने करियर के दौरान मिथुन को तीन बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है, जो उनकी उत्कृष्टता का प्रमाण है.

व्यक्तिगत जीवन की चुनौतियां

मिथुन की निजी जिंदगी भी चर्चा में रही है. 1979 में उन्होंने एक्ट्रेस हेलेना ल्यूक से शादी की, लेकिन यह शादी महज 4 महीने ही चल सकी. इसके बाद मिथुन की जिंदगी में एक्ट्रेस योगिता बाली आईं, जिनसे उन्होंने शादी की. उनके चार बच्चे हैं - मिमोह, नमाशी, उश्मे. उन्होंने एक बेटी दिशानी चक्रवर्ती को गोद लिया है.

calender
30 September 2024, 10:39 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो