फैशन वर्ल्ड में होता है शारीरिक और मानसिक शोषण! मॉडल्स से जानिए ग्लैमर की दुनिया की काली हकीकत

Glamor Industry dark Reality: भारतीय फैशन और फिल्म इंडस्ट्री में चमक धमक और ग्लैमर के पीछे की सच्चाई अक्सर उजागर होती रहती है. अभी हाल ही में हेमा कमेटी की रिपोर्ट में मलयालम इंडस्ट्री के काले सच का पर्दाफाश हुआ है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे फिमेल कलाकार को काम देने के बहाने उनका शारीरिक और मानसिक शोषण किया जाता है. इस बीच कई मॉडल्स ने भी ग्लैमरस दुनिया की काली हकीकत के बारे में बताया है तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Glamor Industry dark Reality: गाने की धून पर रैंप पर कैटवॉक करती सुंदर मॉडलों की जिंदगी असल में उनकी अलग ही कहानी बयां करती हैं. इस चमक धमक के पीछे एक और चेहरा होता है जो जिंदगी के दूसरे पक्ष को अंधकार की ओर ले जाता है. ग्लैमर की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जिसमें पैसा, शोहरत सब कुछ है लेकिन सुकुन नहीं है. पैसो और काम के खातिर कई बार ये गलत रास्ते पर भी चले जाते हैं क्योंकि उन्हें इसके लिए मजबूर किया जाता है.

आज हम आपको इसी इंडस्ट्री की काली सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में हाल में कुछ मॉडल्स ने खुलासा किया है. कई मॉडल्स और कलाकारों ने इस चमचाती ग्लैमरस दुनिया की काली हकीकत का राज बताया है जिसको जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

ग्लैमरस दुनिया की सच्चाई 

बता दें कि मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हेमा कमेटी की रिपोर्ट से हड़कंप मचा हुआ है. हर दिन इस रिपोर्ट में इंडस्ट्री के लोगों की काली करतूत सामने आ रही हैं. लंबे समय तक शारीरिक-मानसिक शोषण झेल चुकी महिलाओं ने कई राज खोले हैं. हालांकि, ये किस्सा केवल मलयालम इंडस्ट्री का ही नहीं है बल्कि फैशन इंडस्ट्री का भी है. यहां भी मॉडल्स को  शारीरिक और मानसिक शोषण से गुजरना पड़ता है तब जाके उन्हें इंडस्ट्री में काम मिलता है.

फैशन वर्ल्ड में गॉडफादर होना जरूरी

एक मॉडल्स ने फैशन इंडस्ट्री के बारे में बताया कि, इंडस्ट्री में ज्यादा समय तक टिकने के लिए गॉडफादर होना बेहद जरूरी है. किसी पावरफुल का हाथ आपके सिर पर होना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसे में आपको काम मिलते रहेगा. एक मॉडल्स ने बताया कि बेहतरीन सजधज वाली मॉडल्स की आंखों के नीचे स्याही की कितनी ही कटोरियां क्यों न छिपी हो, उनके पर्स भले ही फूले हुए हों, लेकिन पेट खाली रहना चाहिए. एक मॉडल ने बताया कि फैशन इंडस्ट्री में युवा लड़कियों को कई बार शिकारियों के बीच फंसा दिया जाता है जहां कोई नियम कानून नहीं होता है. यहां कामयाब होने के लिए चुप रहना ही सही माना जाता है.

फैशन इंडस्ट्री में मॉडल के साथ शोषण

इन खुलासों में यह भी सामने आया है कि मॉडल्स को कई बार अपनी शारीरिक उपस्थिति और फिटनेस को लेकर बहुत दबाव महसूस करना पड़ता है. इस बारे में एक मॉडल ने बताया कि उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती वजन को कंट्रोल में रखना होता है. उन्होंने बताया कि भूख को दबाना पड़ता है ताकि वजन न बढ़ें, कभी कभी उल्टी करनी पड़ती है ताकि पेट अंदर धंसे रहे. इसके अलावा फैशन शो के दौरान उन्हें कई असुविधाजनक स्थितियों का सामना करना पड़ता है. मॉडल ने बताया कि शूटिंग के दौरान बार बार अनजान लोगों के सामने कपड़े बदलने पड़ते हैं और वो उन्हें लगातार देखते रहते हैं. यह सब मानसिक स्थिति पर बुरा असर डालता है.

calender
05 September 2024, 11:10 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!