कोल्डप्ले और दिलजीत के कॉन्सर्ट टिकटों पर छापा: ईडी ने 5 राज्यों में की कार्रवाई

New Delhi: ईडी ने कोल्डप्ले के 'म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स' वर्ल्ड टूर और दिलजीत दोसांझ के 'दिलुमिनाती' कॉन्सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में छापेमारी की है. बुकमाईशो और ज़ोमैटो लाइव द्वारा टिकटों की बिक्री के बाद कालाबाज़ारी के आरोप लगे हैं. कई राज्यों में एफआईआर दर्ज की गई हैं और बुकमाईशो ने संदिग्धों के खिलाफ शिकायत की है.

Amit Kumar
Amit Kumar

New Delhi: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोल्डप्ले के 'म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स' वर्ल्ड टूर और दिलजीत दोसांझ के 'दिलुमिनाती' कॉन्सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में छापेमारी की. दरअसल, टिकट बेचने वाले पार्टनर, बुकमाईशो और ज़ोमैटो लाइव, ने दोनों कॉन्सर्ट के टिकट कुछ ही मिनटों में बेच दिए, जिससे कालाबाज़ारी का शक हुआ. इसके साथ ही, नकली टिकटों की बिक्री और अधिक कीमत पर टिकटों की पुनर्बिक्री की कई शिकायतें भी आई हैं. 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस मामले में कई राज्यों में एफआईआर दर्ज की गई हैं. बुकमाईशो ने भी कुछ संदिग्धों के खिलाफ शिकायत की है. सूत्रों के मुताबिक, काला बाज़ारी के कारण टिकटों की कीमतें सामान्य से काफी अधिक हो गई हैं.

कई राज्यों से ठगी और धोखाधड़ी के आरोपों की जांच चल रही है. ईडी के छापों में अवैध टिकट बिक्री और कालाबाज़ारी के कई सबूत मिले हैं. अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान जारी रहेगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके.

ईडी की जांच और छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच शुरू की है. 25 अक्टूबर को, उन्होंने पांच शहरों में 13 से अधिक स्थानों पर छापे मारे. इन छापों के दौरान मोबाइल फोन, लैपटॉप और सिम कार्ड जैसी सामग्री जब्त की गई. जांच में यह भी पता चला कि इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और टेलीग्राम के माध्यम से नकली टिकट बेचे जा रहे थे. तलाशी का मुख्य उद्देश्य अवैध टिकट बिक्री, घोटालों का वित्तीय नेटवर्क और ऐसी गतिविधियों से होने वाली आय का पता लगाना था.

कॉन्सर्ट की तारीखें

कोल्डप्ले का कॉन्सर्ट 18, 19 और 21 जनवरी, 2025 को मुंबई में होगा. वहीं, दिलजीत दोसांझ का दिलुमिनाती इंडिया टूर 26 और 27 अक्टूबर को दिल्ली से शुरू होगा. इसके बाद, वह 2 नवंबर को जयपुर, 15 नवंबर को हैदराबाद, 17 नवंबर को अहमदाबाद, और 22 नवंबर को लखनऊ सहित अन्य शहरों में जाएंगे, और 29 दिसंबर को गुवाहाटी में समाप्त होगा.

calender
26 October 2024, 03:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो