दादा मंसूर अली खान पटौदी की तरह क्रिकेटर बनेंगे तैमूर! लॉर्ड्स में क्रिकेट की ट्रेनिंग लें रहे सैफ-करीना के लाडले

Taimur Ali Khan: बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और करीना कपूर के बेटे तैमूर अली खान अपने दाद के रह पर चलने के लिए ट्रेनिंग कर रहे हैं. हाल ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें एक्टर अपने लाडले को क्रिकेट की ट्रेनिंग देते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो को देखने के बाद कई लोग का कहना है कि, तैमूर आगे चलकर अपने दादा मंसूर अली खान पटौदी की तरह क्रिकेटर बनेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Taimur Ali Khan: सैफ अली खान ने भले ही अपने दिवंगत पिता और दादा की तरह क्रिकेटर बनना नहीं चुना हो, लेकिन वह अपने परिवार के क्रिकेट इतिहास और विरासत को अपने बेटे तैमूर अली खान को सौंपने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, सैफ के बड़े बेटे तैमूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. इस वीडियो में तैमूर क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि, एक्टर सैफ अली खान अपने बेटे को क्रिकेट के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इसके साथ ही वो अपने परिवार के इतिहास के बारे में बताते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में सैफ तैमूर को काउंटी के बारे में समझाते हुए कहते हैं कि, उनके परदादा वॉर्सेस्टरशायर के लिए खेलते थे और उन्होंने ससेक्स की कप्तानी की थी. इस वीडियो लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

दादा पटौदी के नक्शे कदम पर चल रहे तैमूर

इंटरनेशनल क्रिकेट मास्टर्स यूके के इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया गया है. यह वीडियो सैफ अली खान और करीना के बड़े बेटे तैमूर का है. इस वीडियो में एक्टर के लाडले क्रिकेट की प्रेक्टिस करते हुए नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को देखने के बाद सभी लोग का कहना है कि, तैमूर अपने दादा की तरह आगे चलकर क्रिकेटर ही बनेंगे. बता दें कि, सैफ के दादा इफ्तिखार अली खान पटौदी 1946 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे. वह भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए खेलने वाले एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर भी थे. आजादी के बाद राज्य के भारत में समाहित होने से पहले वह तीन दशकों तक पटौदी के राजकुमार भी रहे. भारत सरकार ने उन्हें पटौदी के नवाब की उपाधि दी थी.

तैमूर को क्रिकेट खेलना सिखा रहे पापा सैफ

एक अन्य वीडियो में सैफ, तैमूर को क्रिकेट 'काउंटी' का कॉन्सेप्ट समझाते नजर आ रहे हैं. जब तैमूर सवाल करते हैं तो सैफ कहते हैं, ''काउंटी क्लब की तरह हैं. जैसे ससेक्स, वॉर्सेस्टरशायर आपके परदादा वॉर्सेस्टरशायर के लिए खेले थे. आपके दादाजी ने ससेक्स की कप्तानी की थी.” जैसे ही तैमूर सिर हिलाता है, उसके क्रिकेट कोच सैफ के पारिवारिक क्रिकेट इतिहास से आश्चर्यचकित हो जाते हैं और उससे पूछते हैं, "क्या यह सही है," जिस पर सैफ गर्व से सिर हिलाते हैं.

कौन हैं मंसूर अली खान पटौदी

मंसूर अली खान पटौदी सैफ के पिता हैं जो भारतीय क्रिकेटर थे जो महज 22 साल की उम्र में भारतीय टीम के कप्तान बन गए थे. पटौदी को महान खिलाड़ियों के लिस्ट में गिना जाता है. उन्हें सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया, जो किसी पूर्व खिलाड़ी के लिए बीसीसीआई का सर्वोच्च सम्मान है. टाइगर पटौदी ने प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार विजेता कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर की वंशज शर्मिला टैगोर से शादी की थी.

calender
02 July 2024, 12:33 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो