दुबलेपन से हैं परेशान तो वजन बढ़ाने के लिए डाइट में एड करें ये फूड्स

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं यानी वेट गेन करना चाह रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में सही तरीके से बदलाव करना होगा. कुछ फूड आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

calender
04 February 2023, 01:15 PM IST
आज के जमाने में भले ही लोग वजन घटाने के लिए जतन करते दिखते हैं लेकिन कई बार मोटापा नहीं बल्कि दुबलापन यानी पतला होना भी दिक्कत का सबब बन जाता है। जी हां कई लोग इतने दुबले होते हैं कि मोटा होने के लिए दवा और कैप्सूल खाने पड़ते हें। ऐसे में दवा की बजाय अगर डाइट प्लान में कुछ चेंज किया जाए तो वजन बढ़ाया जा सकता है। चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए डाइट में क्या चेंजेस  किए जा सकते हैं औऱ क्या क्या फूड्स इसमें शामिल किए जा सकते हैं। 
 
देसी घी और चीनी
देसी घी औऱ चीनी मिल जाएं तो वजन बढ़ना पक्का मान लीजिए। ये वजन बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय कहा गया है बूढ़े बुजुर्ग ताकत और वजन बढ़ाने के लिए इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं। आप चीनी की जगह बूरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच घी में एक चम्मच बूरा मिलाइए और खा लीजिए। इससे वजन तेजी से बढ़ेगा। 
 
बेसन के लड्डू 
जी हां आापको शायद अचंभा हो लेकिन बेसन के लड्डू से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके लिए आपको देसी घी में बेसन के लड्डू बनाने होंगे और रोज दो लड्डू भोजन के बाद खाने चाहिए। घी और चीनी के साथ मिलकर बेसन वजन बढ़ाने का काम करता है। 
 
मूंगफली का मक्खन
मूंगफली के मक्खन को पीनट बटर कहते हैं। इसे अपनी डाइट  में एड कर लीजिए। आपका वजन तेजी से बढ़ जाएगा। दरअसल पीनट बटर तेजी से वजन बढ़ाता है औऱ इसलिए इस वेट गेनर कहा गया है। 
 
केले औऱ  आम के साथ दूध पिएं
अगर वजन बढ़ाना है तो रोज आम या केले के साथ दूध का सेवन करें। इससे वेट गेन करने में आसानी होगी। इन तीनों ही चीजों में वजन बढ़ाने की और कैलोरी देने की ताकत है। इसके लिए आपको पहले दो केले  या दो पके आम खाने हैं औऱ उसके तुरंत बाद एक गिलास दूध पीना है।
 
दूध के साथ अश्वगंधा
रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पी लीजिए। इससे वजन तेजी से बढ़ेगा। 
 
किशमिश और बादाम
रोज एक मुट्ठी किशमिश और चार से पांच बादाम खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।
calender
04 February 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो