Weight Loss Routine: बिना जिम जाए वजन घटाना है तो अपनी डेली लाइफ में शामिल कर लीजिए ये हेल्दी आदतें

जिम जाए बिना और कठिन डाइट के बिना भी आप वजन कम कर सकते हैं. वेट लॉस करना है तो आपको अपनी डेली लाइफ में कुछ हेल्दी और आसान आदतों को अपनाना होगा।

calender
27 March 2023, 12:02 PM IST
मोटापा आज की दुनिया में बीमारी कम और महामारी ज्यादा बन गया है। ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंता जता रहे हैं। अध्ययन में पाया गया है कि दुनिया की युवा आबादी तेजी से इस मोटापे की चपेट में आ रही है। मोटापे का कारण गलत लाइफस्टाइल, तनाव, नींद की कमी, फिटनेस की  कमी, एक्टिविटी की कमी के साथ साथ गलत खानपान भी है। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि जंक फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं और उनके पास अपने शरीर के लिए वक्त नही हैं। मोबाइल की आदत ने नींद को कम कर डाला है और ऐसे में मोटापा ज्यादातर लोगों को अपनी जद में ले रहा है। मोटापा कम करने के लिए लोग जिम जा रहे हैं और कठिन डाइटिंग कर रहे हैं लेकिन कई बार इनका साइड इफेक्ट होता है और बॉडी पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी हैबिट अपनाकर भी अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ना तो जिम जाने की जरूरत और ना ही कठिन डाइट करके अपने शरीर को भूख से मारने की। आपको केवल अपनी दिनचर्या को कुछ बदलना होगा और खान पान की आदतों में बदलाव करने होंगे और चंद ही महीनों में आप मोटापे को दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं लाइफस्टाइल की ऐसी ही कुछ आसान और अच्छी आदतों के बारे में जो बिना परेशानी आपके बढ़े वजन को कम कर देंगी। 
 
एक्सरसाइज है जरूरी 
अगर दफ्तर और घर की भागदौड़ के बीच अगर आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो ये वाकई गलत है। आपको कम से कम एक घंटा अपने शरीर की देखभाल के लिए निकालना होगा। आप डेली एक्सरसाइज के लिए दिन का एक घंटा जरूर निकालेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज की जाए तो शरीर की एक्सट्रा केलौरी बर्न होती है और शरीर एक्टिव रहता है। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो घर के बाहर एक लंबी वॉक, जॉगिंग, रनिंग या वॉकिंग ही कर सकते हैं. दफ्तर में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करेंगे तो भी आपकी एक्सरसाइज होगी और हां, अपना पानी लेने के लिए हर बार खुद जाए, इससे आप चलते फिरते रहेंगे तो वॉकिंग होती रहेगी।
 
पानी से कर लीजिए दोस्ती
पानी से दोस्ती करने से मोटापा अपने आप दूर हो जाएगा। दिन में दो से तीन लिटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर की एक्स्ट्रा केलौरी और फैट बाहर निकलती है। अगर आप पर्याप्त पानी पिएंगे तो आाप चटर पटर और जंक फूड नहीं खा पाएंगे और पर्याप्त पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए अपने शरीर को पर्याप्त तौर पर हाइइ्रेट रखने के लिए दिन में आठ गिलास पानी तो जरूर ही पीना चाहिए।
 
जंक फूड को कीजिए ना
जंक फूड ने दुनिया में लोगों को तेजी से मोटा और अनहैल्दी किया है। पिज्जा, बर्गर सैंडविच, बिस्कुट, केक, चॉकलेट्स आदि खाने के फैशन तो बन गए हैं लेकिन ये शरीर को काफी मीठा और कार्ब्स देते हैं जिससे मोटापे की परत दर परत शरीर पर चढ़ती रहती है। इसलिए अगर आपको वजन पर काबू करना है तो इन चीजों को त्यागना होगा। इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।
 
पूरी नींद लेनी है जरूरी
मोबाइल युग ने लोगों की नींद छीन ली है। लोग मोबाइल देखते हुए बिस्तर पर जागते रहते हैं और देर से सोते हैं। इससे उनकी नींद का साइकिल खराब हो चुका है और इसके चलते शरीर मोटा हो रहा है। आपको बस ये करना होगा कि बिस्तर पर समय से जाना होगा और बिस्तर पर जाने से पहले मोबाइल को दूर रख देना होगा। मोटापे की एक बड़ी वजह कम नींद को बताया गया है और अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे तो मोटापा अपने आप कम होने लगेगा। कम नींद की असर केवल शरीर पर नहीं बल्कि दिमाग और आपकी कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। इससे तनाव, बेचैनी औऱ थकावट आपके शरीर पर हावी हो जाती है।
 
फल और सब्जियों पर कीजिए फोकस
आपको अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां, अनाज और फल  शामिल  करने होंगे।  शरीर को पर्याप्त तौर पर ऊर्जा, फाइबर और अन्य पोषक  तत्व देने के लिए सही डाइट की जरूरत है और फल, सब्जियां और अनाज हैल्दी डाइट का अहम हिस्सा हैं। इसलिए कोशिश कीजिए कि घर का बना भोजन करें, ताजा भोजन करें और अपनी डाइट में हरी सब्जियां, रेशे वाले फल, साबुत अनाज आदि को शामिल करें। इससे आपका मोटापा आपको जल्दी छोड़कर चला जाएगा।
calender
27 March 2023, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो