Benefits Of Cinnamon: दालचीनी एक प्रकार मसाला है जिसे खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। इसके अलावा दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल तथा एंटी फंगल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जिससे कि ये आपकी स्किन के लिए बेहतरीन होता है।

ऐसे में आज हम आपको चमकदार त्वचा पाने के लिए दालचीनी के इस्तेमाल लेकर आए हैं। जिससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए दालचीनी कैसे इस्तेमाल करें।

चमकदार स्किन -

दालचीनी में दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी तथा एंटीवायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है। जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे स्किन चमकदार होती है।

कील-मुहांसे गायब -

अगर चेहरे पर कील-मुहांसे है तो दालचीनी का सेवन करें। इससे आपकी स्किन के निशान गायब हो जाएंगे और आपकी स्किन में निखार भी आएगा।

ड्राय स्किन -

स्किन ड्राय है तो दालचीनी के तेल में थोड़ा पेट्रोलियम जेली मिला लें। फिर चेहरे पर हलके हाथों से मसाज करें। यह स्किन डीप माइश्चराइज होती है और नेचुरल ग्लो आता है।

भूख बढ़ाए -

अगर आपको भूख कम लगती है तो दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी लें। इससे आपकी भूख बढ़ेगी और उल्टी जैसी समस्या से छुटकारा भी मिलेगा।

शुगर लेवल कंट्रोल -

यदि आपको डायबिटीज है तो शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी वाला दूध या चाय पीने से फायदा होता है। इससे शुगर लेवल सामान्य रहता है।

कमजोरी दूर करे -

यदि आपको ताकत और ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो पानी या दूध में दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं। इससे कमजोरी और थकान दूर होती है।

स्वस्थ दिल -

दालचीनी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को भी स्वस्थ रखने का काम करती है। दिल की बीमारियों से बचना है तो दालचीनी का इस्तेमाल करें।