आ गए एक्जाम: बच्चों को खिलाइये ये चीजें, एक्जाम हॉल में भी तेज रहेगा दिमाग

एक्जाम हॉल में कई बार दिमाग सही से काम नहीं कर पाता, इसलिए एक्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों को कुछ खास फूड खिलाइए ताकि उनकी मेमोरी पावर तेज हो सके।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
भारत में फरवरी मार्च के महीने एक्जाम के महीने होते हैं। एक्जाम टाइम बच्चों के लिए तो मुश्किल होता ही है, साथ ही उनके पेरेंट्स के लिए भी चुनौती बन जाता है। बच्चों को सब कुछ याद कराना बहुत ही मुश्किल टास्क है। ऐसे में बच्चों का दिमाग बहुत तेज चलना चाहिए ताकि वो एक्जाम टाइम में हैरान परेशान होने की बजाय तेजी से दिमाग चला सकें और विषयों पर फोकस कर सकें। इसलिए मां बाप को बच्चों की डाइट में ऐसे फूड शामिल करने चाहिए जिससे बच्चे की मेमोरी पावर बढ़े औऱ बच्चे का दिमाग तेज फंक्शन कर सके। 
 
चलिए आज आपको बताते हैं दिमाग तेज करने वाले फूड्स, जिनकी मदद से दिमाग ना केवल तेज होगी बल्कि मेमोरी भी अच्छी होगी। 
 
सब्जियों की बात करें तो दिमाग तेज करने में पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकोली काफी फायदेमंद कही जाती हैं। इसके अलावा सभी तरह की बीन्स दिमाग तेज करती हैं। पालक में दिमाग बूस्ट करने की ताकत होती है। इसलिए बच्चे को पालक की सब्जी, सूप या जूस पिला सकते हैं। बीन्स तो दिमाग की पावर तेज करने के लिए बहुत ही अच्छी है क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस के अलावा आयरन कैरोटीन और साथ ही थायमीन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा बीन्स में नियासीन और विटामिन सी भी भरपूर होता है। 
 
अखरोट 
अखरोट दिमाग की कोशिकाओं को बूस्ट करता है जिससे फैसले करने की क्षमता बढ़ती है। इसे खाने से दिमाग की कार्य करने की क्षमता मजबूत होती है। अखरोट में ओमेगा 3 के साथ साथ दिमाग के लिए जरूरी फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है।
 
बच्चों को रोज एक अंडा भी खिलाना चाहिए। अंडे में दिमाग के लिए जरूरी सभी तरह के विटामिन और फोलिक एसिड होता है जो दिमाग को बूढ़ा होने से और सुस्त होने से रोकता है। 
 
जामुन और बेरीज भी दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन और सभी तरह की बेरीज में भऱपूर फ्लेवोनोइड्स  होते हैं जो दिमाग के फंक्शन को बेहतर करते हैं। इससे दिमाग तेज चलता है।
 
 बच्चे को खिलाइए डार्क चॉकलेट
यूं तो चॉकलेट बच्चों से छिपाई जाती है लेकिन एक्जाम से पहले बच्चे को डार्क चॉकलेट खिलाने से उसका दिमाग तेज होगा और मेमोरी बूस्ट होगी। डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स दिमाग की तनी हुई सेल्स को रिलेक्स करते हैं जिससे दिमाग की कार्यप्रणाली स्मूद होकर तेज होती है।
calender
08 February 2023, 03:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो