Chickpeas Health Benefits: सुबह-सुबह भुने हुए चने खाना काफी अच्छा मन जाता है। भुने हुए चने ना सिर्फ खाने में अच्छे लगते हैं, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है। चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ-साथ विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सिर्फ इतना ही नहीं भुने हुए चने में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है । इसमें प्रोटीन और आयरन भी भरपूर मौजूद रहता है जिसकी वजह से इसे खाते ही तुरंत बॉडी को एनर्जी मिलती है साथ ही भूख भी मिटती है।

लो कैलोरी वाला यह हेल्दी स्नैक्स वजन घटाने में मददगार हैं। ड्राईफ्रूट्स की तरह ही तुरंत एनर्जी देने वाले चले ड्राईफ्रूट की तुलना में यह काफी सस्ते हैं। आइए जानते हैं कि इतने गुणकारी चने का सुबह सुबह सेवन करने से क्या फायदे हो सकते हैं।

चना सेहत के लिए है फायदेमंद -

भुने हुए चने खाना सुबह-सुबह बहुत ही अच्छा होता है। भुने हुए चने न सिर्फ खाने में अच्छे लगते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है -

सुबह-सुबह चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता है। शुगर के मरीजों को डॉक्‍टर्स भी चना खाने की सलाह देते हैं।

एनर्जी देते हैं चने -

भुने हुए चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

एनीमिया से राहत -

चना एनिमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है।

हड्डियां मजबूत होती हैं -

चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है। जिसका रोज सुबह-सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत और स्वस्थ्य रहती है।

प्रेग्नेंसी में फायदा -

कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय में वोमिटिंग की समस्या भी हो जाती है। ऐसी महिला को भुने हुए चने का सत्तू देने से बहुत फायदा होता है।

हार्मोन को नियंत्रित रखते हैं -

चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता हैं।