नीम के करें ये खास उपाय खुशियों से भर जाएगा घर

आयुर्वेद के अनुसार नीम की पत्तियां सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। नीम की पत्तियों के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं और बीमारियों को दूर किया जा सकता है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आयुर्वेद के अनुसार नीम की पत्तियां सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। नीम की पत्तियों के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं और बीमारियों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए की नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए। तो आइए जानते हैं इसके कुछ उपाय -

नीम के उपाय -

कुंडली में शनि और राहु तथा केतु और मंगल दोष है तो इनकी शांति के लिए नीम काफी प्रभावशाली मानी जाती है। नीम के उपाय सुख सौभाग्य और समृद्धि में बृद्धि करते हैं।

शनि की दशा ठीक होती है -

घर के बाहर नीम का पेड़ लगाने से कुंडली में शनि की दशा ठीक होती है। नीम की लकड़ी से हवन करने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

मंगल दोष दूर होता है  -

आयुर्वेद के अनुसार मंगलवार के दिन नीम के पेड़ पर जल चढ़ाने और चमेली के तेल का दीपक जलाने से मंगल दोष से मुक्ति मिलती है।

नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता है -

अगर आप समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं और घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो घर के बाहर नीम का पेड़ लगाएं।

पूजा -

रोजाना सुबह स्नान के बाद नीम की विधिपूर्वक पूजा करें। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और व्यापार से जुडी समस्याएं दूर होती है।

जलन को करें दूर -

हाथ और पैरों की जलन को दूर करने में भी नीम आपकी बेहद काम आ सकती है। ऐसे में प्रभावी स्थान पर नीम की पत्तियों के पेस्ट को लगाएं।

नीम की पत्तियों को चबाने हैं कई फायदे -

नीम की पत्तियों को अच्छे से धोएं और फिर इनका सेवन करें। ऐसा करने से पेट के अंदर मौजूद खराब बैक्टीरिया दूर होते हैं और पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है।

calender
24 November 2022, 06:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो