मूली में पोटैशियम उच्च मात्रा में  पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्ल़ड प्रेशर को कंट्रोल करता है। सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन दिल की बीमारियों को सेहतमंद रखने के लिए मददगार होते है। मूली का उपयोग सलाद के साथ व सब्जियों को बनाकर किया जाता है सर्दियों में मूली के सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है।

मूली खाने से हमारे शरीर में तरह - तरह से बीमारियां समाप्त हो सकती है। जैसा कि आज हम आपको बताएंगे कि मूली खाने के क्या क्या फायदे है। मूली में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल को करने में मददगार है। मूली खाने से सर्दियो के मौसम में इम्यूनिटी को  बढ़ाया जा सकता है। मूली एक ऐसी सब्जी है  जिसके सेवन से कैसंर का जोखिम कम होता, जो कैंसर पैदा करने वाले जोखिम को दूर भगाता है।

मूली के सेवन बॉडी में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है और डायबिटीज को कंट्रोल करें में बहुत ही सहायक है। मूली के अंदर फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। मूली खाने से पेट की लगभग सभी बीमारियों से बचा जा सकता है। मूली लिवर से जुड़ी बीमारियों को कम करता है और पेट के लिए काफी फायदेमंद रहता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हो तो कच्ची मूली का सेवन करे जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

और पढ़े...

जानिए रक्तदान करने के फायदे