जानिए क्या है पीपल के पत्ते के फायदे

पीपल का पत्ता ही उसकी जड़े भी काम में आती है, पीपल स्किन की स्किन की समस्याओं से जैसे दांग फोडे, फुंसी को दूर भगाता है। पीपल के पत्तों का उपयोग उसका रस निकालकर किया जाए जो गैस कब्ज की बीमारियों का भी उपचार होता हैं।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

पीपल का पत्ता ही उसकी जड़े भी काम में आती है, पीपल स्किन की स्किन की समस्याओं से जैसे दांग फोडे, फुंसी को दूर भगाता है। पीपल के पत्तों का उपयोग उसका रस निकालकर किया जाए जो गैस कब्ज की बीमारियों का भी उपचार होता हैं। पीपल हिंदू धर्म में पीपल का बड़ा ही धार्मिक महत्व माना जाता है। आइए जानते है इसका हमारे जीवन में क्या- क्या उपाय है, जिससे इसके उपयोग से हम अपनी शारीरिक समस्याओं के दूर भगा सकते है।

पेट में दर्द

एक रिसर्च में पाया गया कि पीपल के पत्ते का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में पेट दर्द की दवा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो पेट में विभिन्न प्रकार की दर्द व समस्या को ठीक कर सकते है।

दांतों के लिए 

अगर आप दांतो की समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप पीपल की दातून से दांत साफ कर सकते है, इससे मजबूती आती है व दांत जल्दी साफ हो जाते है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पीपल के पत्ते का उपयोग कर सकते है, स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।

लीवर के लिए

कुछ दवाओं के सेवन के लिए कभी- कभी लीवर को हानि पहुंच सकती है, ऐसे में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पीपल के पत्तो के उपयोग से स्वास्थ्य में लाभ लिया जा सकता है।

त्वचा रोग

पीपल की कोमल पत्तियों को चबाने से त्वचा की खारिश व अन्य रोगों से फायदा हो सकता है।

पीलिया

पीपल का औषधीय गुण पीलिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। या पीपल के पत्ते का शर्बत बनाकर रोगियों को 2 बार पिलाने से पीलिया से छुटकारा मिल सकता है।

calender
10 November 2022, 12:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो