गैस से परेशान लोग आज ही इन टिप्स को करें फॉलो

ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा खाने को लेकर रोकर नहीं पाते है और ऐसे में आज हम बात करेंगे स्वादिष्ट भोजन की जिसे आप खा तो लेते है लेकिन खाने के बाद गैस या कब्ज की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पेट में गैस की समस्या पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से होती है

calender
25 November 2022, 04:17 PM IST

ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा खाने को लेकर रोक नहीं पाते है और ऐसे में आज हम बात करेंगे स्वादिष्ट भोजन की जिसे आप खा तो लेते है लेकिन खाने के बाद गैस या कब्ज की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पेट में गैस की समस्या पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से होती है और समय रहते इसका इलाज किया जाना बहुत जरूरी है। पेट की समस्या को कभी हल्के में न ले कभी- कभी ये गैस सिरदर्द के कारण बन जाती है आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में जो पेट में गैस को खत्म कर सकती है।

दहीं खाएं का सेवन करें इसमें डाइजेशन बढ़ाने वाली बैक्टीरिया होते है जो गैस गैस की समस्या को खत्म कर देते है। टमाटर को सलाद के रूप में लेने पर गैस से आराम मिल सकता है। मौसमी फल खाएं ये फल गैस की परेशानियों से राहत देता है। अपने डाइड में हरी सब्जियों को करे शामिल इससे गैस की प्राब्लम को कम करता है।

तली हुई चीजों से दूर रहे, जैसे पराठा, समोसा इत्यादि तली हुई चीजों का सेवन में परहेज करना चाहिए ताकि ये हमारे शरीर को भी नुकसान पहुचता है। अजवाइन और काला नमक को गैस में 1 ग्लास पानी चढ़ाए और दो चम्मच अजवाइन आधा चम्मच काला नमक मिलाकर उबाल दे, फिर गुनगुना हो जाने पर पीए इस तरह के उपाय से आसानी से आपको गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

calender
25 November 2022, 04:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो