पेट की बीमारियों को खत्म कर देगा रोज हिप, इसके ऑयल से जवां हो जाएगी स्किन

गुलाब के फूल के डंठल को रोज हिप कहते हैें और इसके सेहत को कई तरह से फायदे होतें है, ये वेट लॉस करता है और दिल को भी हेल्दी रखता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
आयुर्वेद में लगभग सभी पेड़ पौधों को बीमारियों में फायदेमंद बताया जाता है। किसी पौधे की पत्तियां तो किसी के फूल, त्वचा, बालों और सेहत के लिए कारगर साबित होते हैं। इन्हीं में से एक नाम है गुलाब। जितना सुंदर और खुशबूदार गुलाब का पौधा होता है, उतने ही इसके फायदे होते हैं। गुलाब के फूल की पत्तियां ही नहीं गुलाब के फूल का हिप यानी डंठल भी बड़े काम का है। आयुर्वेद में इसे गुलाब फल कहते हैं और अंग्रेजी में रोज हिप। इससे ना केवल पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं बल्कि इससे ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं रोज हिप का महत्व, इसके फायदे और इसे उपयोग करने का तरीका।  
 
रोज हिप विटामिन सी का भंडार कहा जाता है। इसमें विटामिन सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसका पाउडर, तेल और सूखी जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो आप भी गुलाब के डंठल को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर घर में रख सकते हैं औऱ यूज कर सकते हैं।
 
रोज हिप के सेहत संबंधी फायदे - 
रोज हिप पाउडर का नियमित तौर पर सेवन करने से कोलेस्ट्रोल में कमी आती है और हाई बीपी में भी आराम मिलता है, जिससे ह्रदय रोगों की संभावना कम हो जाती है। 
 
रोज हिप की जड़ी बूटी की चाय बनाकर पीने से इन्यूमिटी बूस्ट होती है और शरीर में सूजन कम हो जाती है। 
 
रोज हिप का पाउडर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर डायबिटीज रोगी रोज हिप की जड़ी बूटी की चाय भी बनाकर पीएं तो इससे शुगर कंट्रोल में रहता है क्योंकि स्वभाव से रोज हिप एंटी हाइपोग्लाइसेमिक है। 
 
त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है रोज हिप ऑयल
रोज हिप ऑयल त्वचा को ग्लो प्रदान करता है, इससे त्वचा को पोषण मिलता है, दाग धब्बे दूर होते हैं और इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा को जवां बनाए रखने में हेल्प करते हैं। इसे टोनर के रूप में लगाया जाए तो इससे त्वचा का रूखापन गायब होता है और त्वचा हाइड्रेट होती है। इसे बालों में यूज करने पर ना केवल हेयर फॉल रुकता है बल्कि रूसी की समस्या भी दूर होती है और बाल मजबूत होने लगते हैं। इसे नाखूनों पर मालिश करने से नाखून भी मजबूत बनते हैं।
calender
08 February 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो