यूरिक एसिड दूर करते हैं ये फ्रूट्स, दूर होगा घुटनों का दर्द

कई शोधकर्ताओं द्वारा पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का यूरिक एसिड से भी संबंध होता है। इसलिए आप अगर अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें

calender
06 December 2022, 01:44 PM IST

कई शोधकर्ताओं द्वारा पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का यूरिक एसिड से भी संबंध होता है। इसलिए आप अगर अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में आपकी मदद करते हैं।

यूरिक एसिड से समस्या -

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर में कई तरह की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में आपको इन फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

संतरे का सेवन -

संतरे के सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसमें पोटेशियम व फोलेट साथ ही विटामिन C और E भी पाया जाता है।

रोज खाएं कीवी -

अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो डाइट में कीवी को जरूर शामिल करें। ये फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। और ना केवल यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है साथ ही पेट संबंधी समस्यों को भी दूर रखता है।

चेरी भी है फायदेमंद -

एंथोसायनिन एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी कम्पोनेंट है जो चेरी में मौजूद होता है। यूरिक एसिड करने में यह कम्पोनेंट बेहद मददगार होता है। एंथोसायनिन के अलावा चेरी में विटामिन सी और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए होता है।

केले में प्यूरीन बहुत कम -

केले में प्यूरीन की मात्रा बहुत ही कम होती है। ये गाउट के खतरे को भी कम करता है। यूरिक एसिड को भी कम करता है।

सेब खाने से भी लाभ -

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब भी बहुत कारगर साबित होता है। फाइबर की मात्रा इसमें ज्यादा होती है। साथ ही सेब मैलिक एसिड का भी पावरहाउस है, जो यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर करने में सहायता करता है।

अंगूर का सेवन -

अंगूर यूरिक एसिड में दवा की तरह काम करता है। फाइबर व विटामिन C-E और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व से भरा अंगूर सिट्रिक फल है जो ब्लड में यूरिक एसिड घुलने नहीं पाता है। अंगूर का सिट्रिक एसिड गुण किडनी स्टोन की परेशानी से बचाता है।

calender
06 December 2022, 01:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो