Makki Ki Roti ke Fayde: सर्दियों के मौसम में सरसों का साग और मक्के की रोटी लगभग सभी के घरों में बनती है। इसका स्वाद हर किसी को अच्छा लगता हैं। क्या आपको पता है कि मक्के की रोटी सिर्फ स्वाद तक ही सीमित नही होती है, आपको बता दें कि इस रोटी से सेहत को भी काफी फायदा पहुंचता हैं।

मक्के की रोटी के अंदर आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस, कॉपर, विटामिन-ए, मैगनीज, पोटेशियम, जिंक, और दूसरे एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स होते हैं। सर्दियों में मक्के की रोटी का नाम सुनकर ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन इसको बनाने में थोड़ी कठिनाई भी होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मक्के की रोटी के फायदे और इसे बनाने का आसान तरीका.....

स्टेप- 1

सबसे पहले आटा तैयार करने के लिए एक पैन में नमक डालकर पानी को गरम कर लें। अब एक बर्तन मक्के का आटा लें और उसमें गरम पानी डालें।

स्टेप- 2

इस बर्तन को धीमी आंच पर रखें और करछी की मदद से आटे को मिलाएं इसके बाद पैन पर ढक्कन लगा दें और स्टीम बनने दें।

स्टेप- 3

अब आटे को एक बर्तन में डालें और इसे हाथों की मदद से अच्छे से मसलें। आटे को नरम और स्मूथ होने तक गूंथें।

स्टेप- 4

इसके अलावा आप चाहें तो गुनगुने पानी से आटा गूंथ सकते हैं। अगर आप बर्तन में पकाकर आटा तैयार नहीं करना चाहते हैं।

स्टेप- 5

अगर आपको आटा गूंथने में दिक्कत आ रही है तो आप मक्के के आटे में थोड़ा सा गेंहूं का आटा भी मिला सकते हैं। ध्यान रहे आटा गीला ना हो।

स्टेप- 6

अब हलके हाथों से रोटी को बेलें। अगर आपको बेलने में दिक्कत हो रही है तो आप एक प्लास्टिक की थैली पर तेल लगाकर उस पर रोटी को बेल सकते हैं।

स्टेप- 7

अब बहुत ही सबधानी के साथ तवे पर रोटी को डालें और दोनों साइड से अच्छे से सेकें। पकने के बाद आप इस पर देसी घी लगा सकते हैं।