विटामिन सी की कमी दूर करेंगे ये फूड्स, आज से ही खाना शुरू कर दें

शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही ज्यादा जरूरी है. ऐसे में अगर विटामिन सी की कमी के लक्षण दिख रहे तो डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर लेने चाहिए।

calender
04 February 2023, 01:39 PM IST
शरीर के लिए जितना जरूरी प्रोटीन और कैल्शियम है, उतने नही जरूरी विटामिन्स भी हैं। खासकर विटामिन सी शरीर को सेहतमंद रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। विटामि सी शरीर की सेहत के साथ साथ बालों, आंखों और  त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। ये वजन कम करने में सहायक है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी इसकी भूमिका है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है और मौसमी बीमारियां आक्रमण नहीं कर पाती। इतना ही नहीं कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में भी विटामिन सी फायदा करता है। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। इसलिए अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो आप डाइट के जरिए इसकी कमी को दूर कर सकते हैं। 
 
चलिए जानतें है कि अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो किन फूड्स की मदद से विटामिन सी की कमी पूरी की जा सकती है। 
 
खट्टे फल
खट्टे फल जैसे, संतरा, अनार, नींबू, मौसंबी, अंगूर, कीवी फ्रूट, अमरूद, पपीता, अन्नानास, खरबूजा आदि में विटामिन सी पाया जाता है। खासकर संतरे का जूस अगर आप रोज पीते हैं तो जल्द ही शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी हो सकती है। 
 
लाल मिर्च और हरी मिर्च
लाल मिर्च भले ही तीखी सही लेकिन इसे  डाइट में शामिल करने से शरीर को भरपूर विटामिन सी मिलता है। आपको बता दें कि लाल मिर्च में हरी मिर्च से ज्यादा विटामिन सी होता है। इसके अलावा  आप शिमला मिर्च को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
सब्जियां
टमाटर, ब्रोकोली,पत्तागोभी, फूलगोभी, आलू के साथ साथ चकोतरा,  पालक और पकी मटर मे भी खूब सारा विटामिन सी होता है। इसके अलावा पुदीना, पुदीने का रस, कटहल, मूली के पत्ते, धनिए के पत्ते, चुकंदर और चौलाई की सब्जी को भी डाइट में एड करेंगे तो भरपूर विटामिन सी मिलेगा। 
 
आंवला
आंवला विटामिन सी का एक शानदार सोर्स है। आप आंवलें की सब्जी, आंवले का सलाद, आंवले का जूस या फिर आंवले की कैंडी खा सकते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम आंवले में 600 मिलिग्राम विटामिन सी होता है, इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है तो सबसे पहले आंवला को डाइट में शामिल कर लीजिए।
calender
04 February 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो