'साइलेंट किलर' के निशाने पर देश के 20 करोड़ नागरिक, आईसीएमआर ने बताई वजह

आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब 20 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं. चिंताजनक बात यह है कि इनमें से केवल एक करोड़ लोगों का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है. हाई ब्लड प्रेशर आज देश में एक गंभीर और लगातार बढ़ती स्वास्थ्य समस्या है.

JBT Desk
JBT Desk

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या मानी जाती है. क्योंकि इससे अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर हाई ब्लड प्रेशर का समय पर इलाज न किया जाए तो यह समस्या जानलेवा हो सकती है. देश में ये समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हाई ब्लड प्रेशर के दुष्प्रभाव समय पर नजर नहीं आने के कारण इसे साइलेंट किलर कहा जाता है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने एक रिपोर्ट में कहा है कि देश के बहुत कम नागरिकों का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है. आइए विस्तार से जानते हैं कि यह रिपोर्ट क्या कहती है, हाई ब्लड प्रेशर से और कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और ब्लड प्रेशर को कैसे नियंत्रण में रखा जा सकता है.

आईसीएमआर ने किया खुलासा

देश में एक गंभीर विकार के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर वह बीमारी है. आईसीएमआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब 20 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं. चिंताजनक बात यह है कि इनमें से केवल एक करोड़ लोगों का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है. हाई ब्लड प्रेशर आज देश में एक गंभीर और लगातार बढ़ती स्वास्थ्य समस्या है. आपको आश्चर्य हो सकता है, हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती चरण में कोई विशेष लक्षण नहीं दिख सकते हैं. इसलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर कहा जाता है. कई बार ब्लड प्रेशर का तब तक पता नहीं चलता जब तक कोई गंभीर बीमारी न हो जाए.

हाई ब्लड प्रेशर होते हैं ये रोग

हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग, स्ट्रोक, किड्नी डैमिज, विजन लॉस जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है या आपको लगता है कि ऐसा हो सकता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें. डॉक्टर उसके अनुसार इलाज करेंगे. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने से गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के कुछ प्रमुख कारण हैं. गलत जीवनशैली उनमें से एक है. अनुचित आहार, व्यायाम की कमी, धूम्रपान, अत्यधिक शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग मोटे या अधिक वजन वाले हैं वे हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो सकते हैं. अगर परिवार में किसी सदस्य को हाई ब्लड प्रेशर या हृदय रोग है तो आप भी इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के पीछे आनुवांशिक कारण भी अहम होता है. लगातार तनाव से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.

calender
07 June 2024, 11:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो