बच्चों को रोज नहलाना है जरूरी? जानें हफ्ते में कितनी बार नहाना है सही

Kids Health Care Tips: बच्चों की देखभाल में साफ-सफाई एक अहम भूमिका निभाती है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या उन्हें रोज नहलाना जरूरी है? रोज़ाना नहलाने की जरूरत सभी बच्चों के लिए नहीं होती. उनकी त्वचा की ज़रूरतों और उनकी दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए हफ्ते में 2-3 बार स्नान ही पर्याप्त होता है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Kids Health Care Tips: बच्चों की देखभाल में साफ-सफाई एक अहम भूमिका निभाती है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या उन्हें रोज नहलाना जरूरी है? कई माता-पिता इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि बच्चों की त्वचा की नमी और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए रोज़ाना स्नान करना जरूरी है या नहीं. 

विशेषज्ञों की राय के अनुसार, बच्चों की त्वचा व शरीर की जरूरतें वयस्कों से अलग होती हैं, और इसे ध्यान में रखते हुए उनकी नहलाने की आदत भी अलग होनी चाहिए. रोजाना नहलाने से बच्चों की त्वचा पर असर पड़ सकता है, विशेषकर तब जब उनकी त्वचा संवेदनशील हो. 

त्वचा की नमी का खोना

बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है और रोज़ाना नहलाने से उनकी त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है. इससे त्वचा शुष्क और खुजली वाली हो सकती है.
   
संवेदनशील त्वचा पर असर

जिन बच्चों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है, उन्हें रोज़ नहलाने से खुजली, लालपन या एक्जिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह विशेषकर तब होता है जब साबुन या शैंपू का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है.

प्राकृतिक तेलों का नुकसान

बच्चों की त्वचा पर प्राकृतिक तेल होते हैं जो उनकी त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रखते हैं. बार-बार स्नान करने से यह तेल खत्म हो सकते हैं, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है.

सप्ताह में कितनी बार नहलाना है उचित?

विशेषज्ञों का सुझाव है कि बच्चों को सप्ताह में 2-3 बार नहलाना पर्याप्त हो सकता है, खासकर तब जब वे बहुत छोटे हों. हालांकि, गर्मी के मौसम या खेलकूद के बाद स्नान जरूरी होता है, लेकिन आम दिनों में उन्हें सिर्फ गीले कपड़े या स्पॉन्ज से पोंछना पर्याप्त हो सकता है. इससे उनकी त्वचा की नमी और प्राकृतिक सुरक्षा बरकरार रहती है.

calender
20 October 2024, 11:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो