गर्भवती महिलाओं के लिए चिंता का कारण: ब्लैक नोज डिजीज

Black Nose Disease: इस साल बारिश के चलते चिकनगुनिया के मामले बढ़ रहे हैं और गर्भवती महिलाओं के लिए एक नई समस्या सामने आई है: ब्लैक नोज डिजीज. यह एक स्किन रोग है जो चिकनगुनिया से जुड़ा हुआ है और इससे बच्चों में भी गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं. जानें इस बीमारी के लक्षण, बचाव के तरीके और क्यों यह चिंता का विषय बनता जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर!

JBT Desk
JBT Desk

Black Nose Disease: इस साल बारिश ने चिकनगुनिया के मामलों में इजाफा किया है और एक नई बीमारी, ब्लैक नोज डिजीज, ने सबको चौका कर रख दिया है. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है. चलिए जानते हैं क्या है ये बीमारी और क्यों तेजी से फैल रही है.

दरअसल चिकनगुनिया एक वायरल बुखार है जो मुख्य रूप से मच्छरों के काटने से फैलता है. इसके लक्षण डेंगू के समान होते हैं लेकिन इसमें मांसपेशियों में तेज दर्द और बुखार की शिकायत ज्यादा होती है. गर्भवती महिलाओं में चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अब इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स भी देखे जा रहे हैं. हाल ही में चेन्नई में एक मामला सामने आया, जहां एक प्रेगनेंट महिला को चिकनगुनिया हुआ और उसके बच्चे में डिलीवरी के बाद बुखार और नाक पर काले धब्बे देखने को मिले.

ब्लैक नोज डिजीज क्या है?

ब्लैक नोज डिजीज एक नई स्किन संबंधी बीमारी है, जिसका संबंध चिकनगुनिया से है. इसमें नाक के आसपास काले धब्बे उभरने लगते हैं और इसे इसी वजह से 'ब्लैक नोज' नाम दिया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार, ये धब्बे चिकनगुनिया के बाद या उसके साथ उत्पन्न होते हैं. एक बार जब मरीज चिकनगुनिया से संक्रमित होता है तो ये धब्बे कुछ हफ्तों के बाद प्रकट हो सकते हैं. हालांकि सही इलाज से ये जल्दी ठीक भी हो जाते हैं.

ब्लैक नोज डिजीज के लक्षण

🢧 सबसे पहले बुखार की शिकायत

🢧 मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

🢧 सिरदर्द और जोड़ों में सूजन

🢧 नाक के आसपास काले धब्बे और रैशेज

🢧 कमजोरी और थकान

ये लक्षण आमतौर पर 15 दिन से लेकर 1 महीने तक बने रह सकते हैं लेकिन उचित चिकित्सा से इनसे राहत मिल सकती है. 

बचाव के तरीके

🢧 मच्छरों से बचने के लिए अपने चारों ओर पानी जमा न होने दें

🢧 साफ-सफाई का ध्यान रखें

🢧 बुखार होने पर तुरंत ब्लड टेस्ट करवाएं

🢧 मच्छर न पनपने देने के लिए पानी में मिट्टी का तेल डालें या दवाई का छिड़काव करें

🢧 पूरी बांह के कपड़े पहनें और लिक्विड डाइट लें

परिणाम

ब्लैक नोज डिजीज ने गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए नई चुनौतियां पेश की हैं. चिकनगुनिया की बढ़ती घटनाएं और इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स इसे एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बना रहे हैं. इससे बचाव के उपाय अपनाना और समय पर चिकित्सा लेना बेहद जरूरी है. सभी को चाहिए कि वे इस बीमारी के प्रति जागरूक रहें और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. 

calender
25 September 2024, 11:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो