मंकीपॉक्स का बढ़ता खतरा, कई लोगों की गयी जान, यूनिसेफ के टीके का रहस्यमय खेल

Monkeypox: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों और 600 से ज्यादा मौतों के बीच यूनिसेफ ने एक चौंकाने वाला कदम उठाया है. उन्होंने मंकीपॉक्स के खिलाफ एक नए टीके की तैयारी शुरू कर दी है. यह टीका कितनी प्रभावी होगा और कितनी जल्दी उपलब्ध होगा ये सवाल अभी भी खुले हैं. लेकिन इस बीच आपकी सुरक्षा के लिए कुछ अहम सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. जानिए आप कैसे इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं?

JBT Desk
JBT Desk

Monkeypox: हाल ही में मंकीपॉक्स ने पूरी दुनिया में चिंता बढ़ा दी है. आंकड़े बताते है कि इस वायरस से अब तक लगभग 600 लोगों की मौत हो चुकी है. इस स्थिति को देखते हुए यूनिसेफ ने मंकीपॉक्स के खिलाफ एक प्रभावी टीकाकरण योजना तैयार की है ताकि और लोगों की जान बचाई जा सके.

मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन गंभीर वायरल बीमारी है जो खासकर जानवरों से इंसानों में फैलती है. इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और शरीर पर चकत्ते शामिल हैं. ये चकत्ते आमतौर पर चेहरे, हाथों और पैरों पर होते हैं. मंकीपॉक्स की गंभीरता को देखते हुए इसकी पहचान और इलाज बेहद जरूरी हो गयी है.

मंकीपॉक्स पर यूनीसेफ की तैयारी: क्या आप सुरक्षित हैं?

यूनीसेफ ने मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है. उनका कहना है कि टीका महामारी को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है. टीके की उपलब्धता से लोगों को इस बीमारी से बचने का मौका मिलेगा और इसके प्रभाव को कम किया जा सकेगा. इसके अलावा यूनिसेफ ने स्वास्थ्य एजेंसियों और देशों के साथ मिलकर जागरूकता अभियान भी शुरू किया है ताकि लोग इस बीमारी के लक्षणों और बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और इस बीमारी से बच सके.

मंकीपॉक्स से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए:

1. हाथ धोना

बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोएं, खासकर जब आप बाहर से लौटें

2. सफाई

 संक्रमित सतहों और वस्तुओं की सफाई करें

3. स्वास्थ्य मानक

 जानवरों के संपर्क में आने से बचें और अगर ऐसा करना पड़े तो सुरक्षा उपायों का पालन करें

4. टीकाकरण

 यदि टीका उपलब्ध हो तो समय पर लगवाएं

समय पर सावधानी और सही जानकारी से मंकीपॉक्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है. यूनिसेफ की कोशिशें इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से भी सतर्क रहना जरूरी है.

calender
01 September 2024, 11:52 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!