क्या आपको भी है ज्यादा सोने की आदत? सावधान, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

Side Effects of Over Sleeping: ज्यादा सोना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. 7-8 घंटे की संतुलित नींद स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक मानी जाती है. जरूरत से ज्यादा सोने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा सोने से मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक कि मानसिक विकारों का खतरा बढ़ सकता है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Side Effects of Over Sleeping: नींद हमारी सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन बहुत ज्यादा सोना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. विशेषज्ञों की माने तो बहुत ज्यादा सोना न केवल हमारे शरीर की सामान्य कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है.

लगातार जरूरत से ज्यादा सोने से शरीर में सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है. इसके अलावा, यह कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादा सोने से मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक कि मानसिक विकारों का खतरा बढ़ सकता है.

मधुमेह का बढ़ता खतरा

ज्यादा सोने से शरीर के मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है. जब शरीर अधिक समय तक निष्क्रिय रहता है, तो ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ता है.

हृदय रोगों का जोखिम

ज्यादा सोने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. शोधों में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना 9 घंटे या उससे ज्यादा सोते हैं, उनमें हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा उन लोगों के मुकाबले अधिक होता है, जो 7-8 घंटे की नींद लेते हैं. ज्यादा सोने से ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो सकता है, जिससे हृदय की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

मानसिक स्वास्थ्य पर असर

ज्यादा सोने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है. लंबे समय तक सोते रहने से मस्तिष्क की सक्रियता कम हो सकती है, जिससे मूड स्विंग्स और मानसिक थकावट महसूस हो सकती है.

वजन बढ़ने की समस्या

ज्यादा सोने से वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है. जो लोग ज्यादा सोते हैं, वे शारीरिक रूप से कम सक्रिय होते हैं, जिससे कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और मोटापा बढ़ सकता है. मोटापा अपने आप में कई बीमारियों का कारण बनता है, जैसे कि हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और डायबिटीज.

सिरदर्द और थकान

ज्यादा सोने से सिरदर्द और थकान महसूस होना आम बात है. लंबे समय तक सोने से शरीर की सर्कैडियन रिदम यानी जैविक घड़ी में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे सिरदर्द और थकान बढ़ जाती है. 

calender
22 October 2024, 11:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो