दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Things not to eat with Curd: दही के साथ कुछ चीजों का खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. दही की ठंडी तासीर और पाचन पर इसके प्रभाव के कारण, कुछ चीजों का इसके साथ सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Things not to eat with Curd: स्वाद में लाजवाब और पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, दही के साथ कुछ चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि दही के साथ कुछ खाद्य पदार्थों का मेल आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

दही की ठंडी तासीर और पाचन पर इसके प्रभाव के कारण, कुछ चीजों का इसके साथ सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को दही के साथ नहीं मिलाना चाहिए और इससे होने वाले नुकसान.

दही और खट्टी चीजें

दही के साथ खट्टी चीजों जैसे नींबू, संतरा या अन्य खट्टे फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. इससे दही की अम्लीयता (acidity) बढ़ जाती है, जिससे पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, इससे दांतों और मसूड़ों पर भी असर पड़ सकता है.

दही और उड़द की दाल

उड़द की दाल की तासीर भी गर्म होती है और इसे दही के साथ मिलाकर खाने से अपच और भारीपन महसूस हो सकता है. खासकर दही भल्ले जैसे व्यंजनों में इसका मेल देखा जाता है, लेकिन इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है. अगर आपको पाचन की समस्या है, तो दही के साथ उड़द की दाल का सेवन करने से बचें.

दही और प्याज

प्याज की तासीर गर्म होती है और इसे दही के साथ खाने से पेट में जलन और पाचन समस्याएं हो सकती हैं. इससे शरीर में टॉक्सिन्स बनने का खतरा भी बढ़ता है. सलाद या रायते में प्याज और दही को मिलाने से बचना चाहिए.

दही और मछली

दही और मछली को एक साथ खाने से बचना चाहिए. दोनों की प्रकृति में विपरीतता होती है, जिससे पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. मछली गर्म तासीर वाली होती है, जबकि दही ठंडी तासीर वाली. इन्हें एक साथ खाने से पेट दर्द, अपच और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

दही का सेवन कब न करें?

दही का सेवन रात में नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी ठंडी तासीर होती है. रात के समय इसे खाने से गले में खराश, सर्दी और खांसी की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा, दही का सेवन खाली पेट भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

calender
25 October 2024, 11:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो