भारत से हमेशा के लिए खत्म हुई ये बीमारी, WHO ने थपथपाई पीठ

Trachoma: मंगलवार 8 अक्टूबर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि भारत को सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया से मान्यता मिली है. ट्रेकोमा दुनिया भर में अंधेपन के मुख्‍य कारणों में से एक है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Trachoma: स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत को सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया से मान्यता मिली है. प्रशस्ति पत्र का पुरस्कार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक आराधना पटनायक ने प्राप्त किया.
 
स्वास्थ्य मंत्रालय की एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया है, "एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, यह आंखों के स्वास्थ्य, बीमारी की रोकथाम और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के प्रति देश की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है." 2017 में, राष्ट्रीय ट्रेकोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) के लॉन्च पर भारत को संक्रामक ट्रेकोमा से मुक्त घोषित किया गया था.

क्या है ट्रेकोमा?

ट्रेकोमा, क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस के कारण होने वाला एक जीवाणु संक्रमण है, जो दुनिया भर में अंधेपन का एक प्रमुख कारण रहा है. यह संक्रामक रोग मुख्य रूप से आंखों को प्रभावित करता है, जिससे पलकों की भीतरी सतह खुरदरी हो जाती है. अगर इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर दर्द, कॉर्नियल क्षति और आखिर मे अंधापन का कारण बन सकता है. 

कैसे फैलता है ट्रेकोमा?

यह रोग संक्रमित व्यक्तियों की आंख, नाक या गले के स्राव के सीधे संपर्क से फैलता है. इसके अलावा अप्रत्यक्ष रूप से ट्रैकोमा उन मक्खियों के माध्यम से फैलता है जो इन स्रावों के संपर्क में रही हैं.

ट्रेकोमा के लक्षण

ट्रेकोमा के लक्षणों में आंखों और पलकों में खुजली और जलन, आंखों से स्राव और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, उन्नत चरणों में, यह पलकें अंदर की ओर मुड़ने का कारण बन सकता है. इस स्थिति को ट्राइकियासिस के रूप में जाना जाता है. इसमें पलकें नेत्रगोलक के खिलाफ रगड़ती हैं, जिससे दर्द होता है.

ट्रेकोमा का इलाज

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ट्रेकोमा के इलाज के लिए सुरक्षित रणनीति में ट्राइकियासिस के लिए सर्जरी, संक्रमण को दूर करने के लिए एंटीबायोटिक्स, चेहरे की सफाई और संचरण को कम करने के लिए पर्यावरण में सुधार शामिल है.

भारत से खत्म हुआ ट्रेकोमा 

ट्रेकोमा को खत्म करने में भारत की सफलता का श्रेय सरकार, स्वास्थ्य कर्मियों और सामुदायिक भागीदारी के ठोस प्रयासों को दिया जाता है. 2019 में, एम्स ने स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय अंधता और दृश्य हानि नियंत्रण कार्यक्रम के साथ मिलकर ट्रेकोमा उन्मूलन के लिए डब्ल्यूएचओ की सुरक्षित रणनीति को लागू करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे.

calender
08 October 2024, 07:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो