तेजी से वजन घटाने के लिए नहीं छोड़नी पड़ेगी डाइट, बस खाने में शामिल करें ये

Fiber Food Benefits: शरीर में चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी फूड, शराब, सिगरेट और जंक फूड है. इसके सेवन से शरीर में चर्बी बढ़ती है. साथ ही धीरे-धीरे आपकी शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग  पनपने लगते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Fiber Food Benefits: आज के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. तेजी से बढ़ता वजन लोगों को कई घातक बीमारियों का शिकार बना रहा है. इस दौरान एक स्लिम फिट बॉडी पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयासों को कर अपने शरीर के बढ़े वजन को कम करने में लग गए हैं. लेकिन कहीं न कहीं व्यस्त जीवन शैली और अच्छा खानपान न होने की वजह से शरीर खराब होता जा रहा है.  समय न मिल पाने की वजह से लोग वर्कआउट  करने पर भी अपना ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं. 

बता दें, कि शरीर में चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी फूड, शराब, सिगरेट और जंक फूड है.  इसके सेवन से शरीर में चर्बी बढ़ती है. साथ ही धीरे-धीरे आपकी शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग पनपने लगते हैं. 

क्या कहता है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हर सातवां व्यक्ति मोटापे का शिकार है. इस कैटेगीरी में 37 मिलियन से ज्यादा लोग शामिल हैं. आकड़ों के अनुसार  मोटापे की सबसे कम आयु पांच साल है और इससे कम उम्र के बच्चे भी इसमें शामिल हैं. ऐसे में यदि आप भी मोटापा का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो खाने में फाइबर फूड्स को जरूर शामिल कर लें.

क्या होता है फाइबर युक्त फूड?

फाइबर, जिसे आहार फाइबर के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो प्लांट बेस्ड फूड आइटम में पाया जाता है. इसे एक मनुष्य का शरीर पूरी तरह से पचा नहीं सकता है. जिसकी वजह से बॉडी में फैट नहीं जमा होता है. साथ ही, इसकी मदद से कब्ज से राहत, ब्लड प्रेशर और शुगर आसानी से कंट्रोल रहती है. 

ये हैं फाइबर युक्त फूड

फाइबर युक्त फूड की बात करें तो इसमें, केला, सेब, ओट्स, ब्रोकली, दाल, राजमा, काबूली चना, चिया सिड्स, गाजर, आटा. ये फूड फाइबर के साथ ही हाई प्रोटीन युक्त शामिल होते हैं. अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप का शरीर स्वस्थ्य और निरोग बना रहेगा.

कितना खाएं फाइबर?

एक रिर्सच के अनुसार, एक दिन में 18 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को 25 और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर की मात्रा शरीर के लिए सबसे अच्छी और सही मानी गई है.

calender
07 June 2024, 10:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो