क्या आपके शौचालय का फ्लश आपकी सेहत को खतरे में डाल रहा है? जाने टॉयलेट पल्म के बारे में हैरान करने वाली सच्चाई

Health Tips: क्या आप जानते है कि शौचालय को फ्लश करने पर एक अदृश्य धुंध हवा में फैल सकती है ? इस धुंध में बैक्टीरिया और वायरस हो सकते है जो आपकी सेहत पर असर काफी गहरा असर डाल सकते हैं. जब पानी की तेज गति से छोटी छोटी बूंदें उछलती है तो वे बाथरूम की सतहों पर जम सकती है. अगर इन बूंदों का संपर्क आपकी त्वचा से होता है तो बीमार होने का जोखिम हो सकता है. ऐसे में जानिए कैसे फ्लश करते समय सावधानियां अपनाकर, आप अपने स्वस्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Health Tips: आजकल घर-घर में वेस्टर्न टॉयलेट का इस्तेमाल हो रहा है जिसमें लोग फ्लश का उपयोग करते है, लेकिन आप इससे  स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में नहीं जानते होंगे. दरअसल शौचालय के फ्लश करने से एक अदृश्य धुंध निकलती है जिसे टॉयलेट प्लम कहते हैं जो  हवा में फैल सकती है. यह धुंध बैक्टीरिया और वायरस से भरी हो सकती है जो आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है.

जब आप शौचालय को फ्लश करते हैं तो पानी की गति से छोटी-छोटी बूंदें हवा में उछलती हैं और ये बूंदें बाथरूम की सतहों पर जम सकती हैं, जैसे कि सिंक, टाइल्स, और यहां तक कि टूथब्रश पर भी. लेकिन आपको ये जानकार काफी हैरानी होगी कि यदि ये बूंदें आपके आस-पास की सतहों पर जमा हो जाएं और आप उन्हें छूकर फिर अपने चेहरे को छूते हैं तो बीमार होने का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है.

पहले से बिमार व्यक्ति को ज्यादा खतरा

हालांकि इस धुंध से बीमार होने का खतरा बहुत कम होता है विशेषकर अगर आप स्वस्थ हैं. लेकिन अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसे इस धुंध से बीमारियों के फैलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. इस खतरे को कम करने के लिए आपको कुछ आसान स्वच्छता वाले उपाय अपनाने चाहिए जैसे फ्लश करते समय ढक्कन बंद करना, हाथ अच्छे से धोना, और बाथरूम की सतहों को नियमित रूप से साफ करना. इन उपायों को अपनाकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं और शौचालय के फ्लश से होने वाले संभावित खतरे को कम कर सकते हैं.

इस समस्या से बचने के लिए, आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं:

1. फ्लश करते समय ढक्कन बंद करें: 

शौचालय का ढक्कन बंद करने से ये छोटी बूंदें हवा में नहीं फैलेंगी और आपके बाथरूम में जमा नहीं होंगी. 

2. हाथ धोएं: 

शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं. 

3. चेहरे को छूने से बचें: 

शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने चेहरे, मुंह और आंखों को बार-बार छूने से बचें. 

4. बाथरूम को साफ रखें: 

बाथरूम की सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणु रहित करें. 

5. सही वेंटिलेशन: 

अपने बाथरूम में अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें ताकि हवा में मौजूद कण जल्दी बाहर निकल सकें. इन आसान उपायों को अपनाकर आप शौचालय से फैलने वाली छोटी बूंदों से होने वाले संभावित खतरे को कम कर सकते हैं. जबकि इस धुंध से बीमार होने का खतरा बहुत कम होता है लेकिन स्वच्छता बनाए रखना हमेशा एक अच्छा विचार है.

calender
23 August 2024, 11:58 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!