प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एनसीसी कैडेटों, एनएसएस स्वयंसेवकों, जनजातीय अतिथियों और झांकी कलाकारों के साथ बातचीत की। मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं और यहां उपस्थित सभी एनसीसी कैडेटों और एनएसएस स्वयंसेवकों का स्वागत करता हूं। यह पहली बार है कि नेता जी की तरह तैयार इतने सारे उम्मीदवार पीएम आवास में उपस्थित हुए हैं। आप सभी को देखकर मुझे खुशी होती है, मैं आप सभी को प्रणाम करता हूं। ये युवा संवाद दो कारणों से मुझे विशेष महत्व के लिए होता है। एक तो इसलिए, क्योंकि युवाओं में ऊर्जा होती है, ताजगी होती है, जोश होता है, जुनून होता है, नयापन होता है। आपके माध्यम से सारी सकारात्मकता मुझे निरंतर प्रेरित करती रहती है।

प्रधानमंत्रा मोदी ने कहा कि भारत की युवा पीढ़ी देश की जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं और अपना दायित्व निभाने के लिए तत्पर हैं। NCC और NSS ऐसे संगठन हैं जो युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय लक्ष्यों और सरोकारों से जोड़ते हैं। कोरोना काल में NCC और  NSS के वॉलंटियर्स ने देश के सामर्थ्य को बढ़ाया है। दूसरा युवा देश की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। विकसित भारत के सबसे बड़े लाभार्थी भी युवा हैं। देश के निर्माण की सबसे बड़ी जिम्मेदारी भी युवाओं के कंधे पर है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल हमारा भारत जी-20 की अध्यक्षता भी कर रहा है। ये भारत के लिए एक बड़ा अवसर है। आप इसके बारे में भी जरूर पढ़ें, स्कूल, कॉलेज में भी इससे जुड़ी चर्चा करें। इस समय देश अपनी विरासत पर गर्व और गुलामी की मानसिकता से मुक्ति का संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है। जैसा कि भारत जी20 के अध्यक्ष पद पर आसीन हुआ है, आप सभी के लिए इसके बारे में जानना और जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। देश की विरासत को संरक्षित और संरक्षित करना आपकी जिम्मेदारी है और सच्चे अर्थों में राष्ट्र निर्माण की दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ देना है।

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपको देश की महान पारंपरिक प्रथाओं को अपनाना चाहिए और उन्हें संजोना चाहिए - आपको योग का अभ्यास करना चाहिए, एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहिए।आपको पर्यावरण की रक्षा और अधिक से अधिक पेड़ लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। बीते कुछ हफ्तों में मुझे युवाओं से मिलने का मौका मिला। युवाओं से संवाद 2 कारणों से मेरे लिए महत्वपूर्ण होता एक तो इसलिए कि युवाओं में ऊर्जा होती है, ताजगी होती है जुनून होता है और नयापन होता है। युवाओं के माध्यम से सारी सकारात्मकता मुझे लगातार प्रेरित करती रहती है।