ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस आज से भारत दौरे पर

आस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस सोमवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान वह भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस सोमवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान वह भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री 20-23 जून तक भारत में रहेंगे।

उप प्रधानमंत्री मार्लेस ने एक बयान में कहा,“ऑस्ट्रेलिया और भारत व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं। मैं भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” उन्होंने कहा, “मुझे अपने समकक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने और इस स्तर की पहली द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होने का इंतजार है।”

मार्लेस ने कहा, “राजनाथ सिंह ने भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और मैं हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत रक्षा स्तंभ को मजबूत बनाने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।” उन्होंने कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया के सबसे करीबी सुरक्षा साझेदारों में से एक है और यहां की सरकार भारत हिंद प्रशांत क्षेत्र में अपने अन्य भागीदारों के साथ ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक रूप से गहरे जुड़ाव को पुनर्जीवित करने की कोशिश में जुटी है।

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री ने कहा,“ऑस्ट्रेलिया एक मुक्त, खुले, निष्पक्ष, समावेशी, परस्पर जुड़े हुए, लचीले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।” उल्लेखनीय है कि अपनी इस यात्रा के दौरान मार्लेस भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा नीति से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ भी मुलाकात करेंगे।

calender
20 June 2022, 03:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!