Bihar Bandh on Agneepath Scheme

केंद्र की मोदी सरकार की सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर विरोध-प्रदर्शन शांत होता नजर नहीं आ रहा है। इस मुद्दे पर केन्द्र सरकार

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्र की मोदी सरकार की सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर विरोध-प्रदर्शन शांत होता नजर नहीं आ रहा है। इस मुद्दे पर केन्द्र सरकार लगातार घिरती नजर आ रही है। एक ओर जहां लगातार देशभर में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है। सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ट्रेने जलाई जा रही हैं स्टेशन पर आग लगाई जा रही है। ट्रक और बस फूंके जा रहे हैं इसी बीच बिहार के कुछ छात्र संगठनों ने शनिवार को बिहार बंद का आह्वान किया है।

छात्र संगठनों ने अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार बंद का ऐलान किया है। जिसमें लेफ्ट के साथ ही महागठबंधन के दलों ने छात्र संगठनों का समर्थन किया है। बिहार में सेना में चार साल की सेवा की नई योजना के विरोध में महागठबंधन के कई दल छात्रों और युवाओं के समर्थन में उतर गए है। अग्निपथ योजना के विरोध में आइसा के साथ ही सेना भर्ती जवान मोर्चा और रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा ने बिहार बंद का आह्वान किया है।

सेना में चार साल सेवा के बाद रिटायरमेंट दिए जाने वाली इस योजना को वापस लिए जाने के लिए छात्र संगठनों ने सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम तक दिया है। छात्र संगठनों का कहना है कि सरकार अपनी इस अग्निपथ स्कीम को वापस नहीं लेती है तो उनका प्रदर्शन और उग्र होगा। उस दौरान वे बिहार बंद के बाद भारत बंद का ऐलान कर सकते हैं. वहीं आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का कहना है कि वो बिहार बंद के इस आह्वान को नैतिक तौर पर समर्थन कर रहे हैं।

बता दें कि देश में अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में देखा जा रहा है। बिहार के लगभग 22 जिलों में लगातार तीसरे दिन अग्निपथ योजना के विरोध में अपना प्रदर्शन जारी रखते हुए छात्रों और हजारों की तादाद में युवाओं ने रेलवे को निशाना बनाया है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने आठ ट्रेनों का आग के हवाले कर दिया। फिलहाल देशभर में अग्निपथ योजना के विरोध में हुए प्रदर्शन के कारण सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय रेलवे को उठाना पड़ रहा है। युवाओं के विरोध-प्रदर्शन के दौरान अब तक 340 ट्रेनें प्रभावित होने के कारण रेलवे को तकरीबन 40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

इसी बीच बिहार के 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है। शनिवार को बिहार बंद के दौरान भी प्रदेश के कई हिस्सों में छात्रों का बवाल जारी है। अग्निपथ स्कीम को लेकर छात्रों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार की सुबह जहानाबद में सैकड़ों की तादाद में छात्र सड़कों पर उतर आए और जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की। नाराज छात्रों ने जहानाबाद के टेहटा में एक ट्रक और एक बस को आग के हवाले कर दिया।

प्रदर्शनकारियों ने पथराव भी किया। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझाकर हालात को काबू करने की कोशिशें की जा रही हैं। बता दें कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में बिहार में पिछले तीन दिनों से छात्र उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार के लखीसराय, आरा, बलिया में ट्रेनों में आग दी गई थी। प्रदर्शनकारियों ने स्टेशनों पर जमकर तोड़फोड़ भी की थी।

बिहार पुलिस ने हिंसक प्रदर्शन के मामले में सख्त रुख अपनाते हुए अबतक 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिऱफ्तार किया है। खबरों को विस्तार से जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.thejbt.com को लॉग इन कर सकते हैं। देश और दुनिया की बाकी खबरों के लिए आप देखते रहिए जनभावना टाइम्स।

calender
18 June 2022, 05:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो