संसद का बजट सत्र आज सुबह 11 बजे से शुरू होगा

संसद के बजट सत्र की शुरुआत आज से होगी। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा, जहाँ राष्ट्रपति लोक सभा और राज्य सभा को सम्बोधित करेंगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

संसद के बजट सत्र की शुरुआत आज से होगी। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा, जहाँ राष्ट्रपति लोक सभा और राज्य सभा को सम्बोधित करेंगी। यह बजट सत्र सुबह 11 बजे शुरू होगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री सदन को सम्बोधित करेंगे और वर्ष 2023-24 के बजट सत्र की शुरुआत होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2023-24 से पहले आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार का यह आख़री पूर्ण केंद्रीय बजट होगा। सरकार की सत्र के दौरान लगभग 36 बिल लाने की योजना है - जिसमें चार बजटीय अभ्यास से संबंधित हैं। सत्र में 27 बैठकें होंगी और बजट कागजात की जांच के लिए एक महीने के अवकाश के साथ 6 अप्रैल तक चलेगा। सत्र का पहला भाग 14 फरवरी को समाप्त होगा। बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए संसद 12 मार्च को फिर से शुरू होगी। सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने कहा कि वह संसद के बजट सत्र के दौरान नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बैठक के बाद कहा, "हम विपक्ष के सहयोग की मांग करते हैं", संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बैठक के बाद कहा, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित 27 दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले 37 नेताओं ने भाग लिया।

सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने कहा कि वह संसद के बजट सत्र के दौरान नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है। सत्र के पहले भाग में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा और राज्यसभा दोनों में बहस का जवाब देंगे। इस बार के बजट में आयात किए जाने वाले कई तरह के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने (Custom Duty) का एलान किया जा सकता है. इस कदम से सरकार मेक इन इंडिया (Make in India) की मुहीम को मदद मिलेगी।

calender
31 January 2023, 10:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो