Budget 2023 : केंद्र सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

सोमवार को संसद के बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक संसद भवन परिसर में होगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय बजट संसद में पेश करेंगी। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा। सोमवार को संसद के बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक संसद भवन परिसर में होगी। आपको बता दें कि संसद के प्रत्येक सत्र से पहले ऐसी की बैठक आयोजित होती रही है।

वहीं 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट की जाएगी। यह बैठक संसद भवन के एनेक्सी बिल्डिंग में आयोजित की जाएगी। सर्वदलीय बैठक में संसद के बजट सत्र सही ढ़ंग से चलाने के लिए विपक्षी दलों से सहयोग की मांग कर सकती है। ऐसी संभावना है कि इस सत्र में विपक्षी कई मुद्दों को उठा सकता है।

जिसमें महंगाई के मुद्दों को भी उठाया जा सकता है। संसद के इस बजट सत्र में विपक्ष के हंगामें की आशंका जताई जा रही है। देश की आम जनता को भी देश की इस बजट से बहुत सी उम्मीदें हैं। हर किसी इंतजार है कि केंद्र सरकार इस बार आम जनता के लिए क्या नए कदम उठाती है। कुछ समय पहले केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी संसद के ब़जट सत्र के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा जो 6 अप्रैल तक चलेगा।

बता दें कि संसद के ब़जट सत्र दौरान 66 दिनों में 27 बैठकें होंगी। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट को संसद में पेश करेंगी। इस सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से शुरु होगा जो 13 फरवरी तक चलेगा। 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। वहीं संसद के ब़जट सत्र दूसरे भाग की शुरुआत 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। आपको बता दें कि बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद को संबोधित करेंगी।

calender
30 January 2023, 10:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो