CM केसीआर ने कहा कि इस दुनिया में परफेक्ट कोई नहीं, खुद पर भरोसा रखें

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने "विश्व दिव्यांगजन दिवस" के अवसर पर दिव्यांगजनों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों का आव्हान किया कि आत्मनिंदा करने के बजाय आत्मविश्वास के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें। केसीआर ने कहा कि इस दुनिया में परफेक्ट इंसान नाम की कोई चीज नहीं है और समस्याओं को पार कर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने से ही जीवन को परफेक्ट बनाया जा सकता है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने "विश्व दिव्यांगजन दिवस" के अवसर पर दिव्यांगजनों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों का आव्हान किया कि आत्मनिंदा करने के बजाय आत्मविश्वास के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें। KCR  ने कहा कि इस दुनिया में परफेक्ट इंसान नाम की कोई चीज नहीं है और समस्याओं को पार कर आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने से ही जीवन को परफेक्ट बनाया जा सकता है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजनों के साथ खड़ी है जिन्हें समर्थन की जरूरत है और तेलंगाना राज्य ने दिव्यांगजनों के कल्याण में देश के लिए एक मिसाल कायम की है।

सीएम ने याद किया कि तेलंगाना राज्य को दिव्यांगजनों के कल्याण में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी और केंद्र द्वारा पुरस्कार दिए गए थे। सीएम ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण पर विशेष ध्यान देने की मंशा से दिव्यांगजनों के विभाग को महिला एवं बाल कल्याण विभाग से स्वतंत्र विभाग के रूप में स्थापित किया गया है। आम राज्य में सरकारों ने पेंशन के लिए 500 रूपए निर्धरित किया है। सीएम ने कहा कि एक परिवार में जितने दिव्यांगजन हैं, हम उन्हें 3016 रुपये की पेंशन दे रहे हैं और हम उन्हें आत्मनिर्भर बना रहे हैं।

दिव्यांगजनों के लिए प्रदेश में मिलेगी सुविधाएं

सीएम ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए डबल बेड रूम और दलितबंधु योजनाओं के अलावा अन्य योजनाओं में पांच फीसदी आरक्षण और नौकरी की नियुक्तियों में चार फीसदी आरक्षण लागू किया जा रहा है। उन्होने  कहा कि राज्य सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दिव्यांगजनों के लिए मुफ्त कोचिंग, विशेष भत्ते, रोजगार सेवाओं, आर्थिक पुनर्वास केंद्रों, विकलांगों के लिए सलाहकार परिषदों के साथ-साथ शिकायतें प्राप्त करने के लिए एक विशेष वेबसाइट बनाई है। उन्होंने कहा कि हम दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक व्हीलचेयर, तिपहिया स्कूटी, बैसाखी आदि उपलब्ध कराकर उनके दैनिक जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

सीएम ने कहा कि हम दिव्यांगजनों के लिए  विशेष शिक्षा देने के लिए आश्रम स्कूल और छात्रावास बनाने के अलावा प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति देकर उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं। साथ ही उन्होने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगजनों के के आत्म-सम्मान, आत्मविश्वास और सशक्तिकरण के लिए जहां भी अवसर है, सभी आवश्यक कार्यक्रम कर रही है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार आने वाले समय में दिव्यांगजनों कल्याण के उद्देश्य से कई और कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है। इस मौके पर सीएम केसीआर ने समाज में सभी लोगों से आह्वान किया कि वे दिव्यांगजनों का समर्थन करें और उनके सशक्तिकरण के लिए कड़ी मेहनत करें।

खबरे और भी पढ़े.........

पंजाब के किसानों को तेलंगाना सीएम द्वारा वितरित सभी चेक भुनाए जा सकेंगे: मुख्य सचिव

calender
03 December 2022, 06:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो