नई दिल्ली- देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया शुरु होने वाली है। इस पद के उम्मीदवार आने वाले दिनों में नामांकन दाख़िल करेंगे। जनभावना टाइम्स के सूत्रों के मुताबिक उम्मीदवार अपना नामांकन 26 सितबंर यानी श्राद्ध पक्ष के बाद ही भरेंगे। इस पद के उम्मीदवार के तौर पर दो नामों अशोक गहलोत व शशि थरूर की प्रबल संभावना है।

बुधवार दोनों नेताओं ने इस संदर्भ में पार्टी हाईकमान से मुलाकात की। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोनिया गांधी से क़रीब 2 घन्टे मीले वहीं दक्षिण के केरल से सांसद शशि थरूर कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात की। थरूर ने मुलाकात के क्रम में मिस्त्री से चुनाव लड़ने की संभावना जताई मधुसूदन मिस्त्री ने इसपर मीडियाकर्मियों से बात करते हुये कहा कि उन्होंने मुलाकात के क्रम में मतदानकर्मियों की सूची भी देखी।

ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव पर इन दोनों नेताओं का लड़ना तय माना जा रहा है। हालांकि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की सुरत में अशोक गहलोत चाहते हैं कि उनके मर्जी के मुख्यमंत्री राजस्थान में हो, गहलोत अपने नज़दीकी को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाना चाहते है, ऐसे में अब सबकी नज़रें सोनिया गांधी के फ़ैसले पर टिकी हुई हैं।