बीते दिनों में उत्तर भारत में प्राकृतिक आपदा का संकट गहराता दिख रहा है... उत्तराखंड में जहां भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं, तो वहीं यूपी समेत दूसरे राज्यों में लगातार भूकंप (Earthquake) के झटके आ रहे हैं। बता दें कि शनिवार (21 जनवरी) की सुबह यूपी और हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

यूपी के सहारनपुर में सुबह-सुबह आए भूकंप के झटके

दरअसल, आज सुबह 7:43 पर उत्तरप्रदेश के सहारनपुर जिलेमें भूकंप के झटके महसूस हुए। नेशनल सेंटर फॉल सिस्मोलॉजी के अनुसार, सहारनपुर में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 रही, जबकि इसका केंद्र पृथ्वी से 10 किलोमीटर गहराई पर था। ऐसे में भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते सहारनपुर में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की घटना नहीं हुई। परभूकंप के झटकों के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर जरूर निकल आए और कुछ देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति बन गई।

हिमाचल का पहाड़ी शहर चंबा भी हिला भूकंप से

वहीं इसके बाद हिमाचल के चंबा में भी सुबह 9:52के लगभग भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 2.7रही। यहां भी किस तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बता दें कि इससे पहले भी हिमाचल में बीते सप्ताह 14 जनवरी, शनिवार सुबह धर्मशाला में भूकंप के झटके आए थे, जिसकी तीव्रता 2.80 मापी गई थी।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश सिस्मिक जोन 5में आता है, जोकि भूकंप के लिहाज से बेहद खतरनाक माना जाता है। वैसे देश का 11फीसदी हिस्सा सिस्मिक जोन 5के अंर्तगत आता है और यही वजह है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिनों में कई दफा भूकंप के झटके आ रहे हैं। जैसे कि जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ और डोडा में इससे पहले 19 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, इसकी तीव्रता 3.2 दर्ज मापी गई थी।