CISF स्थापना दिवस में शामिल हुए गृह मंत्री अमित शाह

54th CISF Raising Day : रविवार 12 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद में आयोजित CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

54th CISF Raising Day : रविवार 12 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद में आयोजित CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए। इस दौरान कई तरह हर साल 10 मार्च का सीआईएसएफ का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 10 मार्च, 1969 को भारतीय संसद के अधिनियम के तहत की गई थी।

हैदराबाद में आज आयोजित इस कार्यक्रम में अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि “सीआईएसएफ भारत की आंतरिक सुरक्षा के स्तंभों में से एक है”।

कार्यक्रम में बोले गृह मंत्री

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “पीएम मोदी ने पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का विजन पेश किया है, जिसके लिए हवाई अड्डों, बंदरगाहों आदि की सुरक्षा जरूरी है”। उन्होंने कहा कि “सीआईएसएफ उनकी सुरक्षा करेगा जैसाकि वो पिछले 53 सालों से करता आ रहा है”।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि “गृह मंत्रालय बंदरगाहों, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा के लिए आने वालो वक्त में सभी तकनीकों के साथ सीआईएसएफ को मजबूत करेगा”। उन्होंने आगे ये भी कहा कि “देश के किसी भी हिस्से में अलगाववाद, आतंकवाद और देश विरोधी गतिविधियों से सख्ती से निपटा जाएगा”।

गृह मंत्री ने किया ट्वीट

शनिवार 11 मार्च को गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट तक कहा कि “CISF भारत की आंतरिक सुरक्षा के स्तंभों में से एक है”। उन्होंने कहा कि “सीआईएसएफ के कर्मियों को उनके स्थापना दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं”। “अमित शाह ने कहा, मैं देश की सुरक्षा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को सलाम करता हूं”।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीआईएसएफ के स्थापना दिवस पर CISF कर्मियों को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि प्रमुख स्थानों पर 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने के लिए CISF कर्मियों का धन्यवाद किया। उनहोंने कहा कि हमारे सुरक्षा तंत्र में सीआईएसएफ की महत्वपूर्ण भूमिका है।

वे महत्वपूर्ण और रणनीतिक बुनियादी ढांचे सहित प्रमुख स्थानों पर चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बल अपनी कड़ी मेहनत और पेशेवर दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

बस्तर में होगा सीआईएसएफ का स्थापना दिवस

19 मार्च 2023 को सीआरपीएफ का छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में वार्षिक स्थापना का आयोजन किया जाएगा।

calender
12 March 2023, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो