ISRO ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में एक साथ 9 सैटेलाइट किए लॉन्च

ISRO ने आज यानी 26 नवंबर 2022 शनिवार की सुबह 12 बजे के करीब तमिलनाडु के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र C54 रॉकेट और 8 अन्य नैनो सेटेलाइट लॉन्च किया। ISRO ने PSLV C54/EOS06 लॉन्च किया, इसे ओशनसैट-3 के नाम से भी जाना जाता है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

ISRO ने आज यानी 26 नवंबर 2022 शनिवार की सुबह 12 बजे के करीब तमिलनाडु के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र C54 रॉकेट और 8 अन्य नैनो सेटेलाइट लॉन्च किया। ISRO ने PSLV C54/EOS06 लॉन्च किया, इसे ओशनसैट-3 के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 8 नैनो उपग्रहों को लॉन्च किया गया।

 

भूटानसैट यानी इंडिया- भूटान का ज्वाइंट सैटेलाइट है जो एक टेक्नोलॉजी डिमॉन्सट्रेटर है। यह एक नैनो सैटेलाइट है। भारत ने सटैलाइट के लिए भूटान को टेक्नोलॉजी ट्रांसफऱ की है। भूटानसैट में रिमोट सेंसिंग कैमरा लगे हैं। यानी ये सैटेलाइट जमीन की जानकारी देगा। रेलवे ट्रैक बनाने, ब्रिज बनाने जैसे विकास संबंधी कार्यो में मदद करेगा इसमें मल्टी स्पेक्ट्रल कैमरा भी लगा है. यानी सामान्य तस्वीरों के साथ अलग-अलग प्रकाश तरंगों के आधार पर तस्वीरें भी मिलेगी।

calender
26 November 2022, 01:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो