Jammu & Kashmir: श्रम विभाग ने पैकेज कर्मचारियों का वेतन रोकने का दिया आदेश

श्रम विभाग ने कश्मीर घाटी में कार्यरत प्रधानमंत्री पैकेज कर्मचारियों पर कड़ा रुख अपनाते हुए विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को इस साल सितंबर माह के पैकेज कर्मचारियों का वेतन रोकने का स्थायी आदेश जारी किया है।

Vishal Rana
Vishal Rana

रिपोर्ट- शाफिक अहमद शेख (जम्मू-कश्मीर)

जम्मू-कश्मीर: श्रम विभाग ने कश्मीर घाटी में कार्यरत प्रधानमंत्री पैकेज कर्मचारियों पर कड़ा रुख अपनाते हुए विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को इस साल सितंबर माह के पैकेज कर्मचारियों का वेतन रोकने का स्थायी आदेश जारी किया है। बता दे, श्रम विभाग ने ऐसे कर्मचारियों का वेतन रोकने का आदेश दिया है जो महीने के दौरान अनुपस्थित रहे हैं। इस बीच, भारत सरकार सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) को कैलेंडर वर्ष 2022 की शेष अवधि के लिए ओपन मार्केट सेल स्कीम (घरेलू) (OMSSD) के तहत चावल की बिक्री फिर से शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं।

योजना के तहत प्रवासियों को राशन और स्कूली बच्चों के लिए पोषण आवश्यकताओं को जारी करना है। बताते चले, भारत सरकार द्वारा ओएमएसएस (डी) नीति के निलंबन के बाद इस साल जुलाई से कश्मीरी प्रवासियों को मुफ्त राशन निलंबित कर दिया गया था, जिससे राहत पर निर्भर प्रवासियों के बीच हंगामा हुआ था। उप श्रम आयुक्त कश्मीर द्वारा जारी आदेश के अनुसार, कश्मीर संभाग के सभी सहायक श्रम आयुक्तों को उन पैकेज कर्मचारियों के संबंध में वेतन जारी नहीं करने के लिए कहा गया है जो सितंबर महीने के दौरान अनुपस्थित रहे हैं।

कश्मीर संभाग के सहायक श्रम आयुक्तों को भी विशेष रूप से जुलाई और अगस्त के महीने के लिए पीएम पैकेज कर्मचारियों के पूर्ण अवकाश खाते को उच्च कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। उपायुक्त अनंतनाग द्वारा आज जारी एक अन्य आदेश में जिले के सभी तहसीलदारों को पीएम पैकेज कर्मचारियों के पक्ष में उपस्थिति प्रमाण पत्र जमा करने को कहा गया है।

यह याद किया जा सकता है कि बडगाम के चदूरा में अपने सहयोगी राहुल भट की हत्या और उसके बाद घाटी में आधा दर्जन हिंदू कर्मचारियों और गैर-कर्मचारियों की हत्या के बाद जम्मू और कश्मीर दोनों में पीएम पैकेज के कर्मचारी इस साल 12 मई से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उग्रवादियों द्वारा उनके बीच एक भय मनोविकृति पैदा करना। तब से, ये कर्मचारी घाटी में सुरक्षा स्थिति में सुधार होने तक जम्मू में स्थानांतरित करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

calender
22 September 2022, 04:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो