Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, 20 मार्च को जारी करेंगी पहली लिस्ट

कर्नाटक विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस पार्टी ने बड़ी घोषणा की है। कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आगामी विधासभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ेगी। वहीं 20 मार्च को पार्टी 130 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी राज्य की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने इसके लिए 130 उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दे दिया है। कहा जा रहा है कि पार्टी 20 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेंगी। शुक्रवार शाम को कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्येक विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि पार्टी राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। उन्होंने कहा कि हमारा किसी के साथ कोई गठबंधन नहीं है। हम अकेले चुनाव लड़ने जा रहे है। डीके शिवकुमार ने दावा किया है कि हमें भरोसा है कि हम अकेले सत्ता में आएंगे। बता दें कि डीके शिवकुमार राज्य विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची तय करने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में भाग लेने के शुक्रवार को दिल्ली गए थे। जहां पर उम्मीवारों के नाम को लेकर मंथन किया गया।

कांग्रेस पार्टी सूत्रों के मुताबिक, आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीवारों की पहली सूची 20 मार्च तक जारी होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि 20 मार्च को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बेलगाम दौरे से पहले लगभग 120-130 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती हे। कहा जा रहा है कि चार विधायकों (पावगड़ा, सिद्धलघट्टा, गुंडीगल और अफजलपुर) को छोड़कर सभी मौजूदा विधायकों को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। वहीं दूसरी सीईसी की बैठक 22 मार्च को हो सकती है।

खड़गे की अध्यक्षता में सीईसी बैठक

केंद्रीय चुनाव समिति बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने की। इस बैठक में राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, सिद्धारमैया, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत पार्टी कई दिग्गज नेताओं और पैनल के अन्य सदस्यों ने भाग लिया है। आपको बता दें कि इस साल मई में कर्नाटक विधानसभा चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है।

सीईसी बैठक के दौरान भाजपा मंत्री वी सोमन्ना का मुद्दा उठाया गया। उन्होंने कथित तौर पर दो सीटों हुन्नूर और गोविंदराजनगर की मांग की थी। फिलहाल यह मामला लंबित रखा गया है। इसके अलावा मृतक केपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष ध्रुवनारायण के बेटे को भी टिकट मिलने की संभावना है। निर्दलीय विधायक नागेश और शरथ बचेगौड़ा को टिकट मिल सकता है।

कर्नाटक की 224 सदस्यीय सदन में वर्तमान समय में कांग्रेस पार्टी के पास 68 विधायक हैं। कहा जा रहा है कि राज्य स्क्रीनिंग कमेटी ने पहले से ही अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों के के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली है। जल्द की उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस को 224 विधासभा सीटों के लिए 1300 से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। डीके शिवकुमार ने कहा कि अब राज्य की जनता ने बदलाव के लिए अपना मन बना लिया है क्योंकि वे भारतीय जनता पार्टी की सरकार के भ्रष्टाचार से तंग आ चुके हैं। वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की हार सुनिश्चित करने के लिए शिगगांव विधानसभा क्षेत्र से उनके खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारने की रणनीति पर काम कर रही है।

इसके लिए पार्टी जल्द ही बोम्मई के खिलाफ पूर्व मंत्री विनय कुलकर्णी को चुनावी मैदान में उतारने की रणनीति पर विचार करेंगी। बता दें कि पूर्व मंत्री विनय कुलकर्णी लिंगायत समुदाय की पंचमसाली उपजाति से हैं जबकि मुख्यमंत्री बोम्मई सदर उपजाति से हैं।

calender
18 March 2023, 01:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो