'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन पर निकले केजरीवाल

देश को नंबर 1 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेक इंडिया नंबर 1 मिशन की शुरुआत की है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली: देश को नंबर 1 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेक इंडिया नंबर 1 मिशन की शुरुआत की है। बुधवार को अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करके देश को "नंबर एक" बनाने के लिए 'मेक इंडिया नंबर 1' मिशन की घोषणा की। केजरीवाल ने तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित समारोह में स्टेज पर तिरंगा लहराया, और सभा को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत ने अपनी आजादी के बाद से बहुत कुछ हासिल किया है।

लेकिन इसके बाद हम कई देशों से पीछे हैं, और कई देश ऐसे भी जो हमारे बाद आजाद हुए और आज हमसे आगे हैं। आज हम प्रण लेते हैं कि जब तक भारत को नंबर एक देश नहीं बनाएंगे, चैन नहीं लेंगे। मैं देशभर में जाऊंगा, लोगों को जोड़ूगा , हम 130 करोड़ लोगों का अलायंस बनाएंगे और जब 130 करोड़ लोग जुड़ गए तो भारत को नंबर एक बनने से कोई नहीं रोक सकता।

उन्‍होंने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्ष हो चुके हैं। इन 75 सालों में हमने बहुत कुछ हासिल किया। भारत ने बहुत कुछ हासिल किया लेकिन लोगों में एक गुस्‍सा है, एक सवाल है कि हमसे बाद आजादी हासिल करने वाले छोटे देश हमने आगे निकल गए। भारत क्‍यों पिछड़ गया, हर नागरिक यही सवाल पूछ रहा है। केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर हमसे 15 साल बाद आजाद हुआ और हमसे आगे निकल गया। जापान सेकंड वर्ल्‍डवार के दौरान तहस नहस हो गया लेकिन आज हमसे आगे है। भारत पीछे क्‍यों रह गए, भारत का हर नागरिक यह पूछ रहा है।

उन्‍होंने कहा कि भारत के लोग दुनिया के सबसे इंटेलीजेंट और मेहनती लोग हैं, भारत के लोग दुनिया के बेस्‍ट लोग हैं। लेकिन फिर भी हम पीछे रह गए?"। दिल्‍ली के सीएम ने कहा कि ईश्‍वर ने भारत को सब कुछ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भगवान ने हमें नदियां दी, पहाड़ दिए, जड़ी-बूटियां दीं, फसलें दी, समुद्र दिया, क्‍या नहीं दिया भगवान ने हमें। इतना विशाल देश और जब भगवान ने इंसान पैदा किया तो दुनिया का सबसे इंटलीजेंट लोग भारत में पैदा किए। फिर भी हम पीछे रह गए।

दोस्‍तों अगर इन पार्टियों और नेताओं के भरोसे छोड़ दिया तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे। इनमें से किसी को अपना परिवार प्‍यारा है, किसी को अपना दोस्‍त प्‍यारा है। किसी को भ्रष्‍टाचार करना है, किसी को देश लूटना है. इन 75 साल में इन लोगों ने अपने और अपने दोस्‍तों के घर भरने के अलावा कुछ नहीं किया। कई लोग मुझसे पूछते हैं क्‍या भारत दुनिया को लीड कर सकता है। क्‍यों नहीं कर सकता भारत दुनिया को लीड। हमारे देश में बेस्‍ट इंजीनियर, बेस्‍ट डॉक्‍टर,बेस्‍ट वैज्ञानिक, बेस्‍ट किसान हैं किस चीज की कमी है हमारे देश में। 130 करोड़ लोगों को मिलकर अब देश की बागडोर संभालनी होगी।

calender
17 August 2022, 03:54 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!