जानिए RSS प्रमुख मोहन भागवन और इमाम उमर अहमद इलियासी की मुलाकात में क्या रहा खास?

गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने नई दिल्ली की एक मस्जिद में ‘अखिल भारतीय इमाम संगठन’ के प्रमुख इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की।

Vishal Rana
Vishal Rana

नई दिल्ली: गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने नई दिल्ली की एक मस्जिद में ‘अखिल भारतीय इमाम संगठन’ के प्रमुख इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की। जिसके बाद इन दोनों के बीच कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद में बंद कमरे में एक घंटे से अधिक वक्त तक बैठक चली। इस दौरान आरएसएस प्रमुख के साथ संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी कृष्ण गोपाल, राम लाल और इंद्रेश कुमार मौजूद रहे।

अहमद इलियासी के भाई सुहैब इलियासी ने इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, यह काफी अच्छी बात है कि भागवत हमारे पिता की पुण्यतिथि पर हमारे निमंत्रण पर आए। इससे देश में अच्छा संदेश भी गया है। बताया जा रहा है कि, साम्प्रदायिक सौहार्द्र को मजबूत करने के लिए मोहन भागवत मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा पर जोर दे रहे हैं। इससे पहले मोहन भागवत ने दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल जमीरउद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी और कारोबारी सईद शेरवानी से भी मुलाकात की थी।

आपको बता दे, मुताकात के दौरान आरएसएस प्रमुख ने मुस्लिमों द्वारा हिंदुओं के लिए ‘‘काफिर’’ शब्द कहें जाने के मुद्दे पर भी चर्चा की और कहा है ऐसे शब्दों से समाज में अच्छा संदेश नही जाता है। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने कुछ हिंदूओं द्वारा मुस्लिमों को ‘‘जिहादी’’ तथा ‘‘पाकिस्तानी’’ बोलने को लेकर आपत्ति जाहिर की।

वहीं इस मुलाकात को लेकर आरएसएस के प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि, मोहन भागवत के लिए हर वर्ग के एक समान है और वे सभी वर्ग के लोगों से मुलाकात करते है। और आरएसएस प्रमुख का मानना है कि, सभी हिंदुओं तथा मुसलमानों का डीएनए एक ही है।

calender
22 September 2022, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो