भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने पेशाब कांड में एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। DGCA ने ये निर्णय नवंबर में हुए पेशाब कांड में लिया है, जिसमें 26 नवंबर, 2022 को न्यूयोर्क से दिल्ली आने वाली फ्लाइट में एक पुरष ने एक बुज़ुर्ग महिला पर नशे की हालत में पेशाब कर दिया था।

बता दें, एयर इंडिया पर नियमों का उलंघन करने पर ये बड़ी कार्यवाही की गई है। DGCA ने एयर इंडिया को अपने कर्तव्यों का पालन न करने में दोषी पाया है। फ्लाइट उड़ा रहे पायलट-इन-चीफ़ को भी तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द कर निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा एयर इंडिया के डायरेक्टर-इन-फ्लाइट सर्विस पर भी तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि ये मामला नवंबर का है जब न्यूयोर्क से दिल्ली आने वाली एक फ्लाइट में एक व्यक्ति जिसका नाम शंकर मिश्रा है, नशे की हालत में बिज़नेस क्लास में बैठी एक बुज़ुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था। जिसके बाद महिला ने इसकी शिकायत एयरलाइन्स में दर्ज़ करवाई थी। इस शर्मनाक घटना के लगभग एक महीने बाद शंकर मिश्रा को गिरफ्तार किया गया था। इस केस में एयर इंडिया ने शंकर मिश्रा पर चार महीने का बैन भी लगाया है।

26 नवंबर को न्यूयोर्क से दिल्ली आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में ये घटना हुई। जिस महिला पर शंकर मिश्रा ने पेशाब किया था उसकी शिकायत अगले ही दिन महिला ने एयरलाइन्स को दी थी। लेकिन आरोपी पर कोई कार्यवाही न होने पर महिला ने 4 जनवरी को इसकी शिकायत दिल्ली पुलिस में की थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एयर इंडिया से पूछताछ की थी। दिल्ली पुलिस ने शंकर मिश्रा को बेंगलुरु से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था और उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।