राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 75वीं पुण्य तिथि आज, प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने किया याद

शहीद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया। आज 30 जनवरी को महात्मा गाँधी की 75 वीं पुण्य तिथि है।

calender
30 January 2023, 10:16 AM IST

शहीद दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया। आज 30 जनवरी को महात्मा गाँधी की 75 वीं पुण्य तिथि है। महात्मा गाँधी को सभी 'बापू' कहकर सम्बोधित करते थे। प्रधानमंत्री ने बापू को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें भी याद किया जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया। महात्मा गाँधी भारत एवं भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि, "मैं बापू को पुण्य तिथि पर नमन करता हूँ और उनके गहन विचारों को याद करता हूँ। मैं उन सभी को श्रद्धांजलि देता हूँ जिन्होंने हमारे देश के लिए बलिदान दिया। उनके बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जा सकता और विकसित भारत के लिए काम करने में हमारे संकल्प को मज़बूत करते रहेंगे। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। 30 जनवरी 1948, को आज का ही दिन था जब राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। आज बापू की 75 वीं पुण्य तिथि है और 30 जनवरी को 'शहीद दिवस' के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जान लेने वाले नाथूराम गोडसे और इस अपराध की साजिश में उनका साथ देने वाले नारायण दत्तात्रेय आप्टे को 15 नवंबर 1949 को फाँसी की सजा दी गयी थी।

महात्मा गाँधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को वर्तमान गुजरात राज्य के पोरबंदर जिले के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम करमचंद गाँधी एवं उनकी माता का नाम पुतलीबाई था। वे अपने तीन भाईयों में सबसे छोटे थे।

calender
30 January 2023, 10:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो