पीएम मोदी आज यानी गुरुवार को देश के दो बड़े राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक का दौरा करने वाले हैं। बता दें कि कर्नाटक में ये पीएम का इस महीने दूसरा दौरा होगा, इससे पहले वो इसी महीने राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन के लिए हुब्बल्लि आ चुके हैं। तो वहीं महाराष्ट्र की आंतरिक राजनीति के लिए पीएम मोदी का ये दौरा काफी अहम होने वाला है क्योंकि राज्य में एकनाथ श‍िंदे की सरकार बनने के बाद यहा पीएम मोदी का पहला दौरा है। वहीं पीएम के इस दौरे के साथ ही दोनो राज्यों को करोड़ों के प्रोजेक्ट्स की सौगात भी मिलने वाली है। चलिए आपको इस बारे में जरा विस्तार से बताते हैं।

कर्नाटक में पीएम मोदी करेंगे 10,800 करोड़ लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास

बात करें पीएम मोदी के कर्नाटक दौरे की तो पीएम यहां 10,800 करोड़ लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम राज्य में यादगीर और कलबुर्गी जिलों का दौरा करेंगे। जिसमें दोपहर लगभग 12 बजे यादगीर जिले के कोडेकल में सिंचाई, पेयजल से जुड़ी विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्‍यास कार्यक्रम पूर्वनियोजितहै। फिर इसके बाद सवा दो बजे पीएम कलबुर्गी जिले के मलखेड़ पहुंचेंगे और वहां नवघोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को मालिकाना हक वितरित करेंगे। इसके अलावा कलबुर्गी में पीएम मोदी एक नैशनल हाइवे प्रोजेक्‍ट का शिलान्यास भी करने वाले हैं।

मुंबई को मिलेगी पीएम मोदी के हाथों 38 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की सौगात

वहीं कर्नाटक के बाद मुंबई में प्रधानमंत्री तकरीबन 38 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का आगाज करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी मुंबई पहुंच बीकेसी स्थित एमएमआरडीए ग्राउंड में एक विशाल रैली को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें लाखों लोगों के उपस्थित होने की उम्मीद है। ऐसे में इस रैली के लिए राज्य सरकार और प्रशासन की तरफ से युद्ध स्तर पर तैयारी की गई है। मालूम होकि महाराष्ट्र में BMC चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में वहां प्रधानमंत्री के दौरे के साथ विकास योजनाओं की सौगात मिलने से एकनाथ शिंदे सरकार को नई ऊर्जा मिलेगी।

मुंबई में मेट्रो रेल लाइन के साथ नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की होगी शुरूआत

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई को 12,600 करोड़ रुपये लागत वाली मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 की सौगात देने वाले हैं। वहीं इसके साथ ही वो एमएमआरडीए मैदान पर आयोजित विशाल समारोह में 7 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, रोड कंक्रीट प्रोजेक्ट और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के रिडेवलपमेंट की आधारशिला रखेंगे।