आज वाराणसी दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, जनता को देंगे 1784 करोड़ की सौगात

पीएम मोदी आज वाराणसी में विश्व टीबी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi Varanasi Visit : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 24 मार्च को एक दिवसीय वाराणसी दौरे पर रहेंगे। आज पीएम मोदी वाराणस की जनता को करोंड़ की सौगात देंगे। पीएम मोदी बनारस में 1780 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी आज सबसे पहले रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जाएंगे। जहां पर वो वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदा वाराणसी में कई कार्यक्रमों में बाग लेंगे। बता दें पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल स्वागत करेंगे।

पीएम मोदी की यह यात्रा बहुत ही अहम मानी जा रही है। वाराणसी की जनता को पीएम मोदी आज बड़ा तोहफा भेंट करेंगो जो वाराणसी के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी विश्व शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

पीएम मोदी आज वाराणसी में विश्व टीबी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप के द्वारा करवाया जा रहा है।

आपको बता दें कि स्टॉप टीबी पार्टनरशिप की स्थापना वर्ष 2001 संयुक्त राष्ट्र के द्वारा की गई थी। यह टीबी से प्रभावित लोगों की आवाज को उठाता है और विश्व में टीबी को लेकर जागरूकता फैलाता है।

टीबी-मुक्त पंचायत पहल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में टीबी-मुक्त पंचायत पहल का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर छोटे टीबी निवारक उपचार व टीबी के लिए परिवार केंद्रित देखभाल मॉडल का ऑफिशिल पैन-इंडिया रोलआउट की शुरुआत आज किया ही की जाएगी।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किया जाएगा पुरस्कृत

पीएम मोदी टीबी को समाप्त करने के लिए चयनित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए जा रहे कदमों के लिए उनको सम्मानित करेंगे। आपको बचा दें कि टीबी जौसी गंभीर बीमारी से निपटने के लिए और इसकी जागरूकता को लोगों तक पहुंचाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अहम कदम उठाएं हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में मार्च 2018 में टीबी शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। तब पीएम मोदी ने निर्धारित समय से 5 वर्ष पहले यानी 2025 तक टीबी से जुड़ी एसडीजी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारत का आह्वान किया था।

कई देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

वर्ल्ड टीबी समिट में टीबी जैसी समस्या पर विचार-विमर्श करने के लिए 30 से ज्यादा देशों के इंटरनल प्रतिनिधि इस कार्य में शामिल हो सकते हैँ। इस कार्यक्रम में कई टीबी से जुड़े कई विषयों पर चर्चा की जाएगी।

रोपवे का उद्गाटन

पीएम मोदी आज वाराणसी की जनता को रोपवे की सौगत देंगे। आपको बता दें कि वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक पैसेंजर रोपवे का शुभारंभ किया जाएगा। यह रोपवे करीब 645 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है।

रोपवे 5 स्टेशन के साथ 3.75 किलोमीटर लंबी होगी। इस रोपवे से वाराणसी की जनता को आने-जाने में आसानी होगी। इतना ही नहीं रोपवे से बनारस घूमने आ रहे पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा। इससे पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और बनारस के लोगों का आवागमन पहले से आसान हो जाएगा।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन

पीएम मोदी बनारस के भगवानपुर में नमामि गंगे योजना के तहत 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनने वाले 55 एमएमडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी सिगरा स्टेडियम के कायाकल्प कार्य के लिए फेज 2 व 3 का शिलान्यास करेंगे।

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एटीसी टावर समेत विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 

calender
24 March 2023, 11:03 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!