प्रधांनमत्री 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे।

Sonia Dham
Sonia Dham

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। नितिन गडकरी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन पहले 4 फरवरी को किया जाना था, लेकिन कारणवश इसे स्थगित कर दिया गया है। दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे से यात्रियों को दिल्ली से जयपुर केवल दो घंटे में पहुँचने की सुविधा मिलेगी।

नितिन गडकरी के मंत्रालय के अनुसार एक्सप्रेसवे 1,450 किमी की दूरी तय करता है और विश्व स्तरीय राजमार्ग निर्माण का एक सच्चा उदाहरण है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दो प्रमुख शहरों में आर्थिक अभ्यास को भी गति देगा। 'भारतमाला परियोजना' के पहले चरण की महत्वाकांक्षी परियोजना, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मार्च 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है। सोहना-दौसा सेक्शन का उद्घाटन राजमार्ग के पूरा होने पर हो रहा है। इसके पूरा होने के साथ, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन जाएगा और दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को घटाकर 12 घंटे कर देगा। मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे को स्वचालित नंबर प्लेट रीडर की सुविधा प्रदान की जाएगी जो बिना रुके FASTag के माध्यम से वाहन से टोल टैक्स की कटौती की अनुमति देगा। नंबर प्लेट को स्कैन करके वाहन द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टोल टैक्स की कटौती की जाएगी।

सोहना-दौसा सेक्शन के खुलने से हरियाणा के गुरुग्राम, सोहना, नूंह, मेवात और राजस्थान अलवर, दौसा को मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इससे पहले मीडिया से बात करते हुए गडकरी ने कहा कि 2024 के अंत से पहले, भारत में सड़क का बुनियादी ढांचा 2024 के बराबर हो जाएगा। भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे 12 लेन तक विस्तार कर सकता है। यह दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात सहित पांच राज्यों से होकर गुजरती है। एक्सप्रेसवे को 98,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

calender
31 January 2023, 12:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो