राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन के 'अमृत उद्यान' के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुईं

देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भवन के 'अमृत उद्यान' के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुईं। कल यानी शनिवार को मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के उद्यानों का नाम मुगल गार्डन ये बदलकर 'अमृत उद्यान' के रूप में इस गार्डन कर नाम दिया है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

दिल्ली। देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भवन के 'अमृत उद्यान' के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुईं। कल यानी शनिवार को मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के उद्यानों का नाम मुगल गार्डन ये बदलकर 'अमृत उद्यान' के रूप में इस गार्डन कर नाम दिया है। आपको बता दें कि 31 जनवरी से 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा। गार्डन आम जनता के लिए 31 जनवरी को खुलेंगे और 26 मार्च 2023 तक खुले रहेंगे। हमारे देश को आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर मनाए जा रहे है।  ‘आजादी का अमृत महोत्सव’  के अवसर पर मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान’ कर दिया गया है।

2 महीने के लिए खुलेगा अमृत उद्यान

आम लोगों के लिए अमृत उद्यान 31 जनवरी के 26 मार्च तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान में कई तरह के फूल हैं जिसे देखकर आपका दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा। 28 मार्च से 31 मार्च तक अमृत उद्यान विकलांग व्यक्ति, किसान, रक्षा बलों के कर्मी, पुलिस, आदिवासी महिलाओं के स्वयं सहायता समूह, अर्धसैनिक और विशेष क्षेणी के लोगों के लिए खुला रहेगा। आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट के अनुसार अमृत उद्यान कुल 15 एकड़ में फैला हुआ है। इसके बगीचे में में सेंट्रल लॉन, सर्कुलर गार्डन, हर्बल गार्डन, लॉन्ग गार्डन और बोनसाई गार्डन शामिल हैं।

ऑनलाइन बुक करना होगा स्लॉट

अमृत उद्यान में घूमने जाने के लिए आपको राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट जाकर स्लॉट बुक करना होगा। इसके सिवा आप अमृत उद्यान में एंट्री के पास जाकर काउंटरों पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। बता दें कि अमृत उद्यान में धूमने के लिए किसी तरह की कोई टिकट नहीं लेनी पड़ेगी। अमृत उद्यान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। इसके लिए छह स्लॉट दिए गए हैं आप अपने समय के अनुसार स्लॉट बुक कर सकते हैं। दोपहर के दो स्लॉट में 7500 पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी। वहीं 12 बजे से 4 बजे तक 10,000 लोगों को एंट्री दी जाएगी।
calender
29 January 2023, 12:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो