भारत इस साल 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। आज के दिन लगभग 65 हजार लोग शिरकत करेंगे। आज के दिन भी भारत का संविधान लागू हुआ था। इसलिए आज के दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर बार की तरह इस बार भी देशवाशियों में राष्ट्रीय पर्व को लेकर जोश व उत्साह देखा जा रहा है। इसी सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की सड़को के लिए गणतंत्र दिवस के दिन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। आपको बता दें कि रात 9 बजे के बाद से भारी माल वाहन और हल्के माल वाहन दिल्ली में में एंट्री बैन होगी।

जानिए दिल्ली पुलिस एडवाइजरी

जो भारी और हल्के माल वाहन पहले से दिल्ली में है उनकी रिंग रोड पर आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। मंगलवार 24 जनवरी को भी यातायात पुलिस ने गणतंत्र दिवस की परेड की रिहर्सल को लेकर रास्तों के रूट में बदलाव किया था। दिल्ली पुलिस की सलाह के अनुसार बुधवार की शाम 6 बजे से परेड खत्म होने तक विजय चौक तक कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएंगी। 25 जनवरी की रात 10 बजे से रफी मार्ग जनपथ मान सिंह रोड़ पर खत्म होने तक कर्तव्य पथ पर कोई कॉस ट्रैफिक को परमीशन नहीं दी जाएगी। 

26 जनवरी गुरूवार को सुबह करीब 9 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। वहीं 10:30 बजे से तिलक मार्ग, बीएसजेड मार्ग सुभाष मार्ग पर दोनों सड़को पर यातायाक की अनुमति नहीं दी जाएगी। आंदोलन के आधार पर केवल क्रॉस ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक से बचाने के लिए सुझाव गए रूट्स भी लिस्ट जारी है। 

नोएडा रूट भी होगा डायवर्ट

अगर आप नोएडा जाने वाले की तरफ जाने वाले हैं तो आपको वहां का रूट प्रभावित रहेगा। दिल्ली से नोएडा जाने वाले 3 रूट में बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि अगर आप नोएडा जाने वाले हैं तो आप चिल्ला रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर, नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर नोएडा जा सकते हैं। जो लोग दिल्ली से नोएडा की तरफ डीएनडी टोल प्लाजा से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर, नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे होकर नोएडा में एंट्री कर सकते हैं।

मेट्रो पर रहेगा असर

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली मेट्रो रेल सेवा केंद्रीय सचिवालय और उध्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर सिर्फ बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग टिकट लेने वाले सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक करने की इजाजत होगी। इसके अलावा आज सुबह 6 बजे से कल 26 जनवरी तक मेट्रो स्टेशन की पार्किंग बंद रहेगी। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस पर जो लोग इसका हिस्सा बनने कर्तव्य पथ जाएंगे। उनको डीएमआरसी मेट्रो में फ्री सफर का मौका देगा, परंतु से सिर्फ उनके लिए होगा जिनके पास गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का टिकट हो।