राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों मौसम ने ली करवट, बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

18 मार्च की सुबह से ही मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु में समेत अन्य राज्यों में बारिश हो रही है। क

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Weather Update Today : देश में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। शनिवार सुबह से ही देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। बारिश से मौसम पूरा खुशनुमा हो चुका है। हर ओर ठंडी हवाएं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है।

मौसम में आए इस बदलाव को देखकर यह कहा जा सकता है कि देश में प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। आपको बता दें कि आज यानी 18 मार्च की सुबह से ही मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु में समेत अन्य राज्यों में बारिश हो रही है। कई जगह तो आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं पहाड़ों में भी बारिश हो रही है।

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश

#WATCH दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आज अचानक मौसम परिवर्तन के चलते कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली। pic.twitter.com/pIm9ZFdyDa

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में शनिवार की सुबह ही मौसम का मिजाज बदलता दिखा। दिल्ली में बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 18 मार्च से 20 मार्च तक गरज, तेज हवाओं और बिजली के साथ बारिश होने के आसार हैं।

अगले 2-3 दिनों तक दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलेगी। आज आए मौसम के इस बदलाव से लोग बहुत खुश हैं। वहीं आपको बता दें कि आईएमडी ने दिल्ली के आसपास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार 17 मार्च को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई जिसके बाद यूपी में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में आने वाले तीन दिनों तक बादल छाएं रहने के साथ बारिश होने की संभावना है।

हैदराबाद के मौसम का हाल

हैदराबाद के कई हिस्सों में बारिश हुई। इनमें खैरताबाद, पंजागुट्टा, हाईटेक सिटी, बेगमपेट शामिल है। बारिश होने के कारण हैदाराबाद के इन इलाकों में लोगों को परेशानी भी हुई। आपको बता दें कि लोगों को बारिश की वजह से आवागमन में काफी परेशानी हुई।

इसके अलावा शहर के विकाराबाद, रंगारेड्डी व संगारेड्डी जिलों में बारिश के साथ करीब 30 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। ओले गिरने के कारण सकड़ों पर मोतियों की तहर ओलो की चादर बिछ गई। आईएमडी के अनुसार तेलंगाना और हैदराबाद में अलगे कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

वहीं तेलंगाना में 18 मार्च व 19 मार्च को हल्की से तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इस दौरान बिजली चमकने, आंधी के साथ तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने को कहा है।

पहाड़ों में बदला मौसम

पहाड़ों में इन दिनों बारिश के कारण मौसम पूरी तरह खुशनुमा बना हुआ है। हर तरह हरियाली पर्यटकों को बहुत पसंद आ रही है। वहीं उत्तराखंड में हल्की बारिश व बर्फबारी हुई। मौसम में बदलाव के बाद उत्तराखंड में एक बार फिर ठिठुरन की वापसी हो गई है। जिसके बाद प्रदेश के कई क्षेत्रों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत अन्य इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। आपको बता दें कि बारिश ने बेशक लोगों को गर्मी से राहत दी है। लेकिन इसने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसानों को डर है कि बारिश होने से कहीं उनकी फसल खराब न हो जाए।

calender
18 March 2023, 11:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो