आज केंद्रीय सचिव कोविड-19 को लेकर करेंगे अहम बैठक, देशभर के अस्पतालों में 10-11 अप्रैल को होगी मॉक ड्रिल

देश में कोरोना वारस के केस एक बार फिर सामने आने लगे हैं रोजाना कोविड का पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी हो रही है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Coronavirus Update : कोरोना वायरस सदी की सबसे बड़ी महामारी का प्रकोप देश में अभी भी जारी है। देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोविड-19 के मामले एक बारी फिर तेजी से बढ़ रहे हैँ। कोरोना वायरस की पहली लहर यानी 2020 में जब कोरोना वायरस ने भारत में अपने पैर पसारे ते तब इसके संक्रमण से लाखों लोग संक्रमित हुए थे।

लेकिन तीन साल बाद भी कोरोना अपने नए-नए रूप में लोगों को संक्रमित कर रहा है। एक बार फिर कोरोना के सक्रिय मामले आने से इसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार इसके संक्रमण को लेकर बड़ी तैयारी कर रही है।

कोरोना को लेकर आज अहम बैठक

सोमवार 27 मार्च की शाम को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कोविड-19 को लेकर एक बड़ी बैठक करने वाले हैं। केंद्रीय सचिव राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज समीक्षा बैठक करेंगे। आपको बता दें कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी।

देश में कोरोना वारस के केस एक बार फिर सामने आने लगे हैं रोजाना कोविड का पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में आज होने वाली यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

अस्पतालों में 10-11 अप्रैल को होगी मॉक ड्रिल

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए व इससे कैसे निपटा जा सकते है। इसके लिए देशभर के अस्पतालों में 10 अप्रैल और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इस मॉक ड्रिल में अस्पतालों में आईसीयू बेड, ऑक्सीजन, मेडिकल उपकरण और मैनपावर की उपलब्धता को निर्धारित किया जाएगा।

सुरक्षा प्रोटोकॉल का करें पालन 

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवायजरी जारी की है। मंत्रालय ने कहा है कि लोग को कोविड के लिए जारी किए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। वहीं लोग भीड़भाड़ वाली जगहों व बंद स्थानों पर जाएं तो मास्क जरूर पहने।

मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी कि छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को रूमाल से ढ़कें. जिससे की अगर आपको कोरोना का संक्रमण हो भी तो वो किसी और को संक्रमित ना करे।

कोविड के नए केस

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1805 केस सामने आए हैं। वहीं 24 इस दौरान कोरोना वायरस से 6 लोगों की मृत्यु हो गई है। आपको बता दें कि 24 घंटे में गुजरात, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में कोविड से दी। वहीं केरल में दो लोगों की कोरोना से मौत हो गई।

आपको बता दें कि रविवार को देश में 1890 नए केस सामने आए थे। जबकि 7 लोगों ने मृत्यु हुई थी। यानी रविवार की तुलना में आज देश में कोविड के नए केस कम आए हैं। देश में रोजाना पॉजिटिविटी रेट 3.19 फीसदी, हो वीकली 1.39 फीसदी दर्ज किया गया है।

दिल्ली में संक्रमण दर 9 फीसदी

देश की राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 153 नए मरीज मिले हैं। दिल्ली में कोविड संक्रमण दर 9.13 फीसदी रहा है। वहीं 528 एक्टिव केस हैं। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना वारयस से 96 मरीज ठीक हुए हैं शनिवार को राजधानी में 1675 कोविड केस सामने आए थे। जिसमें से 153 केस पॉजिटिव मिले।

अब तक 220.65 करोड़ वैक्सीनेशन  

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कोविड टीकाकरण की 220.65 करोड़ डोज दी जा चुकी है। वहीं कोरोना से ठीक होने वाले की संख्या 4,41,64,815 हो गई है। देश में कोविड रिकवरी रेट 98.79 प्रतिशत दर्ज की गई है। आपको बता दें कि कोविड से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है।

calender
27 March 2023, 10:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो